गुजरात चुनाव परिणाम 2017: AAP प्रत्याशियों से ज्यादा मिले NOTA को वोट! वायरल हो रहा यह डेटा

गुजरात विधान सभा चुनावों में बीजेपी ने डबल हैट्रिक लगाते हुए जहां लगातार छठी बार वापसी की है, वहीं कांग्रेस ने भी जबर्दस्त भरपाई की है। बीजेपी सत्ता में तो आ गई लेकिन 16 सीटें गंवा बैठी है जबकि कांग्रेस ने अकेले 16 सीटों का इजाफा किया है। बीजेपी को कुल 99 तो कांग्रेस को 77 सीटें मिली हैं। वहीं दो साल पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीजेपी-कांग्रेस को धूल चटाने वाली अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) को गुजराती जनमानस ने धूल चटा दी है। हालात इतने बदतर हैं कि पार्टी के 30 उम्मीदवारों में से दो को छोड़ बाकी सभी की जमानत जब्त हो गई है। इन दोनों को छोड़ बाकी सभी 28 उम्मीदवारों को नोटा से भी कम वोट पड़ा है। कतरग्राम से नागाजी अंबालिया को कुल 4135 वोट मिले हैं जबकि नोटा पर 1693 लोगों ने बटन दबाया है।

आप के किस उम्मीदवार को कितना वोट मिला और उसी सीट पर नोटा को लोगों ने कितना पसंद किया, इससे जुड़े डेटा वाला एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। हालांकि, इस पोस्ट में आप उम्मीदवारों को मिले वोटों की संख्या कुछ कम करके दिखाया गया है लेकिन उसकी वास्तविक संख्या भी नोटा से कम ही है।.

बता दें कि कुछ विधान सभा सीटों पर आप के उम्मीदवारों ने बीजेपी उम्मीदवारों को हराने में बड़ी भूमिका निभाई है। इन्ही में से एक सीट है छोटा उदयपुर जहां से कांग्रेस के उम्मीदवार छोटूभाई राठावा ने बीजेपी के भीलूभाई राठावा को करीब 1100 वोटों के अंतर से हराया है। इस सीट पर आप उम्मीदवार वरसिंह भाई राठावा को कुल 4551 वोट मिले। राठावा पूरे गुजरात में सबसे ज्यादा वोट पाने वाले आप उम्मीदवार हैं। इसी तरह वनकानेर विधान सभा सीट पर भी आप की वजह से कांग्रेस उम्मीदवार की जीत हुई है। यहां कांग्रेस के पीरजादा महमदजाविद अब्दुलमुतालिब ने बीजेपी के जीतेंद्र कांतिलाला सोमानी को करीब 1400 वोटों के अंतर से हराया। यहां आप उम्मीदवार शेरसिया उस्मांगनी हुसैन को 2808 वोट मिले।

Well done @ArvindKejriwal ji ☺️??

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *