PHOTOS: दिल्ली के प्रदूषण से लड़ने के लिए केजरीवाल लाए यह खास गन

दिल्ली में फैले प्रदूषण को कम करने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार एंटी-स्मॉग गन लेकर आई है। इस तरह की एक मशीन का इस्तेमाल चीन में प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए किया जा चुका है। सोमवार को दिल्ली के आनंद विहार इलाके में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन की मौजूदगी में इस गन को टेस्ट किया गया। इसे ‘एंटी-स्मॉग गन’ भी कहा जा रहा है। (फोटो सोर्स- AAP ट्विटर/@AamAadmiParty)

Water spray cannons

सूत्रों के मुताबिक इस गन को इस्तेमाल करने का फैसला चीन वाटर कैनन से प्रेरित होकर लिया गया है। चीन में वाटर कैनन ने प्रदूषण को कम करने में अहम भूमिका निभाई थी। पानी की बौछारों की वजह से धूल के कण आपस में बंध जाते हैं और सतह पर बैठ जाते हैं। दिल्ली जैसे शुष्क स्थान में इस गन का इस्तेमाल बहुत ही कारगर साबित हो सकता है। (फोटो सोर्स- AAP ट्विटर/@AamAadmiParty)

 

anti-smog gun

दिल्ली सरकार राज्य में प्रदूषण को कम करने के लिए एयर एक्शन प्लान तैयार कर रही है। पिछले महीने इस प्लान को एलजी अनिल बैजल के सामने भी रखा गया था। सूत्रों के मुताबिक इस प्लान को दो हिस्सों में बांटा गया है। एक है रचनात्मक प्लान (constructive plan), जिसकी शुरुआत जनवरी 2018 से की जा सकती है तो वहीं दूसरा प्लान एक तरह की नियामक योजना (regulatory plan) है, जिसे मौसमों के आधार पर लागू किया जाएगा। (फोटो सोर्स- AAP ट्विटर/@AamAadmiParty)

 

anti-smog gun

रिपोर्ट्स है कि सरकार ने अभी से ही एयर एक्शन प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है। अभी तक इन्वायरन्मेंट मार्शल्स की सात टीमें पूरे राज्य भर में तैनात की जा चुकी हैं। इन टीमों की संख्या को बढ़ाकर 100 तक करने पर विचार किया जा रहा है। ट्रांसपोर्ट, इंडस्ट्री और सड़क की धूल/उत्सर्जन, दिल्ली के प्रदूषण के मुख्य तीन कारक माने जा रहे हैं। एयर एक्शन प्लान के तहत इन्हीं तीन पर काम किया जाएगा। (फोटो सोर्स- AAP ट्विटर/@AamAadmiParty)

 

Water spray cannons

सरकार 35 लाख दुपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने की भी योजना पर काम कर रही है। इसके अलावा मिडी बस जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही दिल्ली सरकार मौजूदा प्रदूषण नियंत्रण तंत्र (PUC) पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है। (फोटो सोर्स- AAP ट्विटर/@AamAadmiParty)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *