साउथ अफ्रीका की हार बचाने के लिए टूटा हुआ हाथ लेकर बल्लेबाजी करने पहुंच गए थे ग्रीम स्मिथ

देश के लिए कुछ कर गुजरने का सपना हर इंसान का होता है। क्रिकेटर भी चाहते हैं कि अपने देश के लिए वह कुछ ऐसा करें जिससे देश में उनका नाम हो। ऐसा ही कुछ एक बार साउथ अफ्रीका टीम के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने भी किया था। जिसके बाद हारने के बावजूद दर्शकों ने स्टेडियम में खड़े होकर उनके लिए तालियां बजाई थी। दरअसल, 2009 में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में टेस्ट मैच खेला जा रहा था। ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मैच को अंतिम दिन 10 गेंद पहले जीत गई थी। लेकिन इस मैच के दौरान ग्रीम स्मिथ के हाथ में चोट लग गई और हाथ फ्रैक्चर हो गया जिसके बाद वह मैदान से बाहर चले गए। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 445 रन बना लिए थे। जिसके बाद साउथ अफ्रीका की पहली पारी के दौरान स्मिथ के साथ ये हादसा हो गया। स्मिथ उस दौरान 30 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे।

south african captainग्रीम स्मिथ।

चोट लगने की वजह से वह ड्रेसिंग रूम वापस लौट गए। साउथ अफ्रीका की पूरी टीम पहली पारी में 327 रन बनाकर आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी के दौरान भी स्मिथ फील्डिंग करने के लिए नहीं आए। ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका के सामने मैच जीतने के लिए 376 रनों का टारगेट दिया। स्मिथ ओपनिंग करने नहीं आए और टीम के दूसरे खिलाड़ी लगातार आउट होते रहे। साउथ अफ्रीका ने 257 रन पर ही अपने 9 विकेट गंवा दिए।

टेस्ट मैच का आखिरी दिन खत्म होने में अभी भी समय था। दिन के खेल में 8.2 ओवर अभी और फेंके जाने थे। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जीत का जश्न मनाना शुरू ही किया था कि टूटा हुआ हाथ लेकर बल्लेबाजी करने स्मिथ आ गए। स्मिथ के इस जज्बे को देखकर हर कोई हैरान था। स्मिथ ने काफी समय तक टीम को हार से बचाने की कोशिश की, लेकिन मैच खत्म होने के 10 गेंद पहले वह मिशेल जॉनसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। लेकिन जब वह पवेलियन लौट रहे थे तब सभी दर्शक और खिलाड़ी उनके इस साहस के लिए तालियां बजाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *