मिस्र के बुर्ज अल-अरब कारागार में 15 आतंकवादियों को फांसी दी गई

मिस्र में मंगलवार को 15 आतंकवादियों को फांसी दे दी गई। ये आतंकवादी 2013 में देश के पूर्वोत्तर में हुए एक हमले के दोषी थे, जिसमें नौ सुरक्षाकर्मी मारे गए थे। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, एक सरकारी अधिकारी ने कहा कि 11 दोषियों को बुर्ज अल-अरब कारागार में फांसी दी गई, जो अलेक्जेंड्रिया के दक्षिण पश्चिम में 55 किलोमीटर दूर स्थित है। बाकी चार दोषियों को वादी अल-नतरुन कारागार में फांसी दी गई। यह कारागार काहिरा से पश्चिम कोई 120 किलोमीटर दूर स्थित है।

सभी कैदी आठ सैनिकों और एक अधिकारी की हत्या करने के लिए दोषी ठहराए गए थे। इन सभी ने उत्तर सिनाई क्षेत्र की राजधानी, अल-आरिश शहर में एक सैन्य चौकी पर हमला किया था। एक सैन्य अदालत ने जून 2015 में 15 लोगों को दोषी ठहराया था और एक अपीली अदालत ने इस वर्ष 13 नवंबर को फैसले को बरकरार रखा।

बता दें कि इससे पहले पूर्वोत्तर मिस्र के शारकिया प्रांत में आतंकवादी ठिकानों पर सुरक्षाबलों की छापेमारी में नौ आतंकवादी मारे गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मिस्र के सुरक्षाबलों ने शारकिया में एक खेत पर छापे के दौरान मुठभेड़ में आतंकवादियों को मार गिराया। इस स्थान का इस्तेमाल आतंकवादी छिपने के लिए करते थे और यहां पर उत्तरी सिनाई में हुए हमले के आतंकवादियों ने प्रशिक्षण भी लिया था।

बयान के अनुसार, मिस्र की राजधानी काहिरा में एक अन्य आतंकवाद रधी छापेमारी के दौरान नौ संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया। इनके पास से एक मशीन गन, गोला बारूद और विस्फोटक बरामद किए गए। बयान में कहा गया कि गिरफ्तार नौ लोगों में चार जुलाई में जांच चौकी पर हुए हमले में शामिल रहे हैं, जिसमें एक सैनिक और एक नागरिक घायल हो गया था। पुलिस के सामने इन आतंकवादियों ने अपना गुनाह कबूल भी कर लिया।

बयान के अनुसार, “इनके पास से बरामद एक लैपटॉप में समूह के सदस्यों की तस्वीरें और हथियार चलाने के प्रशिक्षण संबंधी जानकारी भी शामिल है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *