नोएडा आए पीएम नरेंद्र मोदी का काफिला भटक गया था रास्‍ता, दारोगा और कॉन्स्टेबल हुए सस्पेंड

क्रिसमस के दिन मजेंटा लाइन मेट्रो का उद्घाटन करने नोएडा आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के काफिले का रास्ता भटकने और इस कारण उनकी सुरक्षा में चूक होने के मामले में दारोगा दिलीप सिंह और कॉन्स्टेबल जयपाल को निलंबित कर दिया गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक लव कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को मेट्रो की मजेंटा लाइन का उद्घाटन करने नोएडा आए थे। उद्घाटन समारोह के बाद उन्होंने एमिटी विश्वविद्यालय में आयोजित जनसभा को संबोधित किया। जनसभा स्थल से बोटेनिकल गार्डेन स्थित हेलीपैड पर वापसी के दौरान उनका काफिला एक्सप्रेस-वे पर रास्ता भटक गया।

कुमार ने बताया कि सोमवार दोपहर 2.35 मिनट पर प्रधानमंत्री का काफिला एक्सप्रेस-वे के सर्विस रोड से होते हुए बोटेनिकल गार्डेन की तरफ जा रहा था। रास्ते में उनके काफिले में आगे चल रहे एन्टी डेमो वाहन का चालक निर्धारित रास्ते से पहले आने वाले कट से एक्सप्रेस-वे पर चढ़ गया। उस रास्ते पर प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिहाज से सुरक्षा बलों की तैनाती नहीं की गई थी। उन्होंने कहा, “जैसे ही प्रधानमंत्री का काफिला रास्ता भटक कर निर्धारित रूट से पहले एक्सप्रेस-वे पर चढ़ा। पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए उधर से आ रहे वाहनों को आनन-फानन में रोका और प्रधानमंत्री के काफिले को आगे रवाना किया।”

अधिकारी ने बताया कि इस मामले की जांच नगर पुलिस अधीक्षक अरूण कुमार को सौंपी गई थी। जांच में एन्टी डेमो वाहन के चालक और उसके प्रभारी उपनिरीक्षक इस गलती के दोषी मिले हैं। कुमार ने बताया कि पुलिस अधीक्षक की ओर से मिली रिपोर्ट के आधार पर दोषी पुलिस वालों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जा रही है।

उन्होंने कहा कि रास्ता भटकने की वजह से प्रधानमंत्री का काफिला करीब दो मिनट तक रूका रहा। प्रधानमंत्री के साथ चल रहे प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने काफिले का रास्ता भटकने की घटना पर सख्त नाराजगी जताई है। कुमार ने बताया कि इस काफिले के प्रभारी आईपीएस अधिकारी नितिन तिवारी थे। इस मामले की शासन स्तर से भी जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *