हेगड़े के बयान पर बोले शशि थरूर, हिंदुत्ववादी नया ‘हिंदू पाकिस्तान’ बनाना चाहते हैं

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार हेगड़े द्वारा पिछले दिनों दिए गए कथित विवादित बयान पर घमासान जारी है। अब वरिष्ठ कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने हेगड़े के बयान पर निशाना साधते हुए कहा है कि हिंदुत्ववादी ‘हिंदू पाकिस्तान’ चाहते हैं। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘कई लोगों का कहना है कि संविधान को 100 से अधिक बार संशोधित किया गया। सरकार के पास संविधान संशोधन का प्रस्ताव लाने का पूरा हक है। हिंदुत्ववादी ने इस विचार को मानने से इनकार कर दिया कि हमारा देश एक राज्य है जहां सभी विचार के लोग रहते हैं। वो हिंदू राष्ट्र चाहते हैं: एक हिंदू पाकिस्तान।’ हालांकि कांग्रेस नेता ने अपने अपने बयान में हेगड़े के नाम का जिक्र नहीं किया है। वहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और केंद्र सरकार ने हेगड़े के बयान से किनारा कर लिया है।

हेगड़े के विवादित बयान के विरोध में बीते दिनों लोकसभा में भी कांग्रेस सदस्यों ने नारेबाजी की। इसके कारण सदन की बैठक शुरू होने के कुछ ही समय बाद दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। कांग्रेस के सदस्यों ने प्रश्नकाल शुरू होते ही आसन के समीप आकर हेगड़े के बयान के विरोध में नारेबाजी शुरू कर दी। विपक्षी सांसद ‘मंत्री को बर्खास्त करो’ के नारे लगाने लगे। राजद के जयप्रकाश नारायण यादव भी कांग्रेस सदस्यों के साथ नारेबाजी में शामिल थे।

Shekhar Gupta

@ShekharGupta

BJP minister Anantkumar Hegde’s boast of changing the Constitution is rooted in Hindutva. He’s only saying what RSS wants, Golwalkar onwards: @ShashiTharoor at his sharpest https://theprint.in/2017/12/26/anantkumar-hegde-has-only-repeated-what-hindutva-founders-said-about-the-constitution/ 

Shashi Tharoor

@ShashiTharoor

Many have pointed out that the Constitution has been amended 100+times. Govt is fully entitled to propose amendements. It is the intent that matters. The Hindutvavadis reject the idea that our nation is a territory &all the people in it. They want HinduRashtra: a Hindu Pakistan

बता दें कि कर्नाटक में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए हेगड़े ने कहा था कि धर्मनिरपेक्ष और प्रगतिशील होने का दावा वे लोग करते हैं, जिन्‍हें अपने मां-बाप के खून का पता नहीं होता है। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने लोगों को खुद की पहचान धर्मनिरपेक्ष के बजाय धर्म और जाति के आधार पर करने की वकालत की। साथ ही कहा कि इस सोच के साथ संविधान में बदलाव भी किया जा सकता है और इसीलिए हमलोग यहां हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *