मप्र में बच्चों को RSS की तर्ज पर अपनी विचारधारा से जोड़ेगी कांग्रेस

मध्य प्रदेश में कांग्रेस लगभग राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की तर्ज पर चलने के प्रयास कर रही है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 132वें स्थापना दिवस पर गुरुवार को राजधानी के पार्टी कार्यालय में ऐसा ही नजारा सामने आया। यहां सेवादल की तरह बच्चे बतौर ‘बाल सेवक’ मौजूद रहे। स्थापना दिवस के कार्यक्रम में सेवादल के कार्यकर्ताओं की तरह गणवेश में 12 साल तक के कई बच्चे भी नजर आए। जब इस पर कांग्रेस नेताओं से सवाल किया गया तो उनका जवाब था कि बच्चों को कांग्रेस की विचारधारा से परिचित कराया जाएगा, ताकि वे बड़े होकर धर्मनिरपेक्षता व महात्मा गांधी की विचारधारा को आगे बढ़ा सकें।

स्थापना दिवस के कार्यक्रम में उपस्थित कांग्रेस पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं ने वंदे मातरम, ध्वज-गीत तथा जन-गण-मन के गान के साथ पार्टी को पुन: सत्ता में वापसी के लिए संकल्प लिया, परस्पर बधाई दी तथा मिठाई वितरण भी किया गया। मप्र विधानसभा में उपाध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री राजेंद्र सिंह ने कहा, “हमारी पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर सबसे पुरानी पार्टी है, जिसने हजारों लोगों की कुर्बानी दी है और देश को आजादी दिलाई है।

हमें अपनी ताकत को पहचानना होगा, आम नागरिकों के सपने और उनकी आजादी छीनने जैसे तुगलकी फरमान जारी करने वाले इन अवसरवादियों को सबक सिखाने के लिए जनता पूरी तरह मन बना चुकी है। पूर्व मंत्री हजारी लाल रघुवंशी ने भी कार्यकर्ताओं से पार्टी हित में काम करने का आह्वान किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *