टोल टैक्स में छूट देने के मूड में नहीं नितिन गडकरी, बोले- अच्छी सेवाएं चाहिए तो देने पड़ेंगे पैसे

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स में कोई छूट देने से इनकार करते हुए कहा कि अगर लोग अच्छी सेवाएं चाहते हैं तो उन्हें उसके लिए भुगतान करना पड़ेगा। गडकरी ने इस बात से सहमति जताई कि टोल संग्रह रोकना चाहिए लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि वह इस समय राष्ट्रीय राजमार्गों पर टैक्स से छूट देने का वादा नहीं कर सकते। मंत्री ने सोमवार को एक कार्यक्रम में मशहूर मराठी कवि रामदास फुटाणे के साथ साक्षात्कार के दौरान कहा कि दुनिया भर में टोल टैक्स लिया जाता है क्योंकि अच्छी सड़कों से वाहन चालकों का ईंधन और समय दोनों बचता है।

राष्ट्रीय राजमार्गों पर लिए जाने वाले टोल टैक्स के बारे में मंत्री ने कहा, ‘‘अच्छी सड़कें ईंधन और समय बचाती हैं और जीवन की सुरक्षा देती हैं। अगर आप अच्छी सेवाएं चाहते हैं तो आपको उसके लिए भुगतान करना पड़ेगा।’’ उन्होंने कहा कि एक ऐसा समय था जब पुणे से मुंबई जाने में नौ घंटे का समय लगता था और यात्रियों को ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ता था लेकिन अब यही दूरी दो घंटे में पूरी हो जाती है।

आरएसएस से उनकी घनिष्ठता के बारे में पूछे जाने पर वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा कि उन्होंने इसे कभी नहीं छिपाया। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने आरएसएस के साथ अपने संबंध को कभी नहीं छिपाया तथा सभी धर्मों के लोगों ने चुनावों में मेरे लिए वोट किया।’’ एक अन्य सवाल के जवाब में गडकरी ने वंशवादी राजनीति की निंदा करते हुए कहा कि वह अपने सिद्धांतों पर जीते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कभी भी अपने परिवार से किसी को टिकट नहीं दी और मेरे परिवार से किसी ने भी कभी चुनाव नहीं लड़ा।’’ इससे पहले गडकरी ने बीवीजी समूह द्वारा आयोजित 15वें जागतिक मराठी सम्मेलन का उद्घाटन किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *