योगी सरकार का फैसला, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बनेगी 3000 मीटर लंबी हवाई पट्टी, 4 शहरों को भी जोड़ेगी

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार (02 जनवरी) को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में यूपी कैबिनेट की बैठक में 10 अहम प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई। इसमें सबसे महत्वपूर्ण लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे की तर्ज पर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भी एयर स्ट्रिप बनाया जाना है जहां आपात स्थिति में विमानों की लैंडिंग हो सकेगी। इसके अलावा कैबिनेट ने उप्र रेल कार्पोरेश्न के गठन संबंधी प्रस्ताव को भी हरी झंडी दे दी। कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी कैबिनेट मंत्री सिद्घार्थनाथ सिंह व प्रमुख सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने दी। सिद्घार्थनाथ हालांकि तबीयत ठीक नहीं होने की वजह से प्रेस कांफ्रेंस छोड़कर चले गए।

अवस्थी ने बताया, “कैबिनेट में 10 प्रस्तावों पर मुहर लगी है। उनमें उप्र रेल कार्पोरेशन के गठन और पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के स्वरूप में बदलाव संबंधी प्रस्ताव पर भी मुहर लगी है।” उन्होंने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के तहत आठ पैकेज की बिडिंग जल्द ही शुरू की जाएगी और इसे डेढ़ महीने के भीतर 15 फरवरी तक पूरा कर लिया जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लिए अभी तक 84़33 प्रतिशत जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिए इलाहाबाद बैंक से 2000 करोड़ रुपये का ऋण मिल गया है। इसके अतिरिक्त 15 हजार करोड़ रुपये के अन्य ऋण भी फाइनल कर लिए गए हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस को अब 15 वषरें में निर्मित किया जाएगा, पहले इसकी अवधि 10 वर्ष थी। इसके अलावा इस एक्सप्रेसवे को उप्र के चार धार्मिक शहरों अयोध्या, वाराणसी , इलाहाबाद और गोरखपुर से लिंक किया जाएगा।

अवस्थी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर भी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे की तरह ही 3000 मीटर का एयर स्ट्रिप तैयार किया जाएगा। यह एयर स्ट्रिप सुल्तानपुर जिले में कुडेभार में बनाई जाएगी। प्रमुख सचिव ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर हो रही दुर्घटनाओं पर भी विचार विमर्श किया गया है। इसमें यह बात निकलकर सामने आयी है कि दो वजहों से इस एक्सप्रेसवे पर हादसे हो रहे हैं। पहली वजह इस एक्सप्रेसवे पर आवश्यकता से अधिक तेज गति से वाहन चलाना है। दूसरी वजह इस एक्सप्रेसवे पर अवैध ट्रकों के आवागमन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *