बिटकॉयन का दुरुपयोग रोका नहीं जा सकता: सरका

आतंकवादी समूहों या राष्ट्रविरोधी तत्वों द्वारा बिटकॉयन व अन्य क्रिप्टोकरेंसी के दुरुपयोग को रोका नहीं जा सकता। सरकार ने मंगलवार को यह बात कही और कहा कि इस विषय पर वह विशेषज्ञ समूह की रपट का इंतजार कर रही है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने राज्यसभा में कहा, “क्रिप्टोकरेंसी का एक फीचर यह है कि यह प्रशासन पर निर्भर नहीं होती। इसमें अज्ञात रहकर कारोबार किया जा सकता है। यह आभासी समुदाय के बीच काम करता है, जिसका निर्माण और वितरण आभासी समुदाय के भरोसे के आधार पर होता है।”

उन्होंने कहा, “सरकार इसकी जांच कर रही है। आर्थिक मामलों के सचिव की अध्यक्षता में एक समिति क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े सभी मुद्दों पर विचार-विमर्श कर रही है, ताकि इस पर सरकार कदम उठा सके। सरकार जल्दबाजी में कोई कदम नहीं उठाएगी और रपट का इंतजार करेगी। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में 785 तरह की क्रिप्टोकरेंसी प्रचलन में है।
जेटली ने यह भी स्पष्ट किया कि क्रिप्टो-करेंसीज जैसे बिटकॉयन के इस्तेमाल को लेकर किसी प्रकार की कानूनी सुरक्षा उपलब्ध नहीं है, क्योंकि यह ‘वैध मुद्रा’ नहीं है।

बता दें कि हाल ही बिटकॉयन मार्केटप्लेस नाइसहैश के सीईओ का इस्तीफा बता दें कि स्लोवेनियाई क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग मार्केट नाइसहैश के सह-संस्थापक मार्को कोबाल ने बिटकॉयन हैक के कारण दिसंबर में छह करोड़ डॉलर से अधिक के नुकसान के बाद कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से इस्तीफा दे दिया है। कोबाल ने लिंक्डइन पर लिखे अपने बयान में कहा, “जैसा कि आप जानते हैं, हाल में हुए सुरक्षा भेद्यता के कारण हम नाइसहैश में चौबीस घंटे अपनी प्रणाली के पुनर्निर्माण तथा प्रबंधन संरचना में बदलाव में जुटे हैं। मैं अब अलग खड़ा होकर नए प्रबंधन दल को संगठन का नेतृत्व करने की इजाजत दूंगा। स्लोवेनियाई अखबार डेलो के मुताबिक, मार्केटप्लेस ने ड्रावको पोलजासेविक को नया सीईओ नियुक्त किया है, जोकि कंपनी के बाहर के हैं।

इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग वेबसाइट फाइनेंस मैगनेट्स के मुताबिक, मार्केटप्लेस अब ठीक हो गया है और दोबारा काम करने लगा है और जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा की जाएगी कि प्रभावित यूजर्स के खोए हुए धन की भरपाई कंपनी करेगी। इससे पहले दिसंबर में माइनिग मार्केटप्लेस ने घोषणा की थी कि हैकरों ने उसका समूचा बिटकॉयन वॉलेट लूट लिया, जिससे 6.3 करोड़ डॉलर कीमत के बिटकॉयन का नुकसान हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *