इन पांच फायदों की वजह से आपको हर रोज पीना चाहिए चाय, दिल, दांत और हड्डियों के लिए है फायदेमंद

चाय के बारे में क्या ही कहा जाए। आजकल यह लोगों के जीवन का अनिवार्य हिस्सा बन चुका है। बहुत से लोगों के लिए चाय के एक आदत की तरह है। अक्सर मां-बाप बच्चों को चाय की आदत नहीं लगाना चाहते। उन्हें लगता है कि चाय उनकी सेहत के लिए सही नहीं है, लेकिन यह बात भी पूरी तरह सही नहीं है। चाय पीने के एक नहीं अनेक फायदे होते हैं। आज हम ऐसे ही 5 फायदे लेकर आए हैं जिनकी वजह से आपको हर रोज चाय जरूर पीना चाहिए।

नहीं होगी पानी की कमी – चाय पीने से आप हाइड्रेटेड रहते हैं। चाय की बजाय कॉफी पीने से बार बार पेशाब लगने की समस्या होती है। कॉफी शरीर में ज्‍यादा देर तक रह नहीं पाती और बाहर निकल जाती है। ऐसे में हमारे शरीर में पानी की पूर्ति नहीं हो पाती। रोज दिन में 5-6 कप कॉफी पीने से आपके अंदर पानी की कमी हो सकती है।

दांत बनेंगे मजबूत – चाय फ्लोराइड और टैनिन नाम के तत्वों से बनी होती है जो दांतों को नुकसान पहुंचाने वाले कारकों से रक्षा करने में मदद करती है। बिना चीनी के चाय का सेवन दांतों के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है।

दिल की बीमारी से रखे दूर – चाय दिल का दौरा और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में मददगार है। चाय पीने की वजह से धमनियां कोलेस्‍ट्रॉल से मुक्त हो जाती हैं। दिन भर में 6 कप से अधिक चाय पीने से दिल की बीमारी होने का खतरा एक तिहाई कम हो जाता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए – एक अध्ययन में यह बताया गया है कि चाय पीने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। अध्ययन में 10 साल से चाय का सेवन करते आ रहे लोगों की तुलना उन लोगों से की गई थी जो लोग कभी चाय नहीं पीते। इसके निष्कर्षों में पाया गया कि चाय पीने वालों की हड्डियां उम्र, व्‍यायाम, धूम्रपान और अन्‍य रिस्‍क फैक्‍टरों के बावजूद भी काफी मजबूत हैं।

फैट करे कम – चाय पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है। बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि व्‍यायाम करने पर भी उनका वजन नहीं घटता। ऐसे लोगों को ग्रीन टी पीना चाहिए। इससे न सिर्फ उनका मैटाबॉलिज्‍म रेट बढ़ता है बल्कि उनमें 70- 80 कैलोरी की कमी भी आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *