रिपोर्ट में दावा- इस साल दुनिया में तेल का बादशाह बन सकता है अमेरिका

अमेरिका 2018 में दुनिया में तेल का बादशाह बन सकता है। अमेरिका में कच्चे तेल के उत्पादन में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ रोजाना करीब 110 लाख बैरल होने की उम्मीद है। इस तरह तेल उत्पादन के मामले में अमेरिका अव्वल स्थान पर पहुंच सकता है। अमेरिका 1975 से तेल के मामले में ग्लोबल लीडर नहीं रहा है और यह रूस और सऊदी अरब से भी आगे नहीं रहा है। सीएएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक रिसर्च कंपनी रायस्टैड एनर्जी ने अपनी एक रिपोर्ट के जरिए बुधवार को कहा कि अमेरिका में शेल से तेल का उत्पादन बढ़ रहा है जिससे यह कच्चे तेल के उत्पादन के मामले में रूस और सऊदी अरब को पीछे छोड़ सकता है।

रायस्टैड की वाइस प्रेसिडेंट नादिया मार्टिन ने कहा, “अमेरिकी शेल मशीन के कारण बाजार बिल्कुल बदल चुका है।” रिपोर्ट के मुताबिक, शेल से तेल उत्पादन के चलते विदेशों से तेल आयात पर अमेरिका की निर्भरता कम हुई है। साथ ही कच्चे तेल की कीमतों में बीते दिनों भारी गिरावट भी दर्ज की गई जब 100 डॉलर प्रति बैरल के आसपास रहने वाला तेल 26 डॉलर प्रति बैरल हो गया था।

वहीं दूसरी तरफ, अमेरिका की चुनाव प्रणाली को एक बार फिर से धांधली वाला करार देते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चुनाव के दौरान मतदाताओं की पहचान की व्यवस्था पर गुरुवार को जोर दिया। ट्रंप ने चुनावी धांधली के आरोपों के अध्ययन के लिए गठित विवादित समिति को समाप्त करने के आदेश पर हस्ताक्षर करने के एक दिन बाद इस विषय में ट्वीट किया। ट्रंप ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘‘अमेरिकी होने के नेता आपको लगभग हर काम के लिए पहचान की जरूरत होती है, कुछ मौकों पर बहुत मजबूत और सटीक रूप में। केवल देश को चलाने वाले लोगों को चुनने के लिए वोट देने जैसी अहम चीज को छोड़कर। मतदाता की पहचान पर अधिक बल दीजिए।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *