IRCTC से टिकट बुक कराने पर पूरा पैसा हो सकता है वापस, जानिए क्‍या है स्‍कीम

भारतीय रेल से सफर करते रहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। टिकट बुक कराने पर पर पूरा पैसा वापस पाया जा सकता है। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ने इसके लिए नई स्कीम निकाली है। आईआरसीटीसी ने लॉटरी सिस्टम शुरू किया है, जिसकी मदद से रेलवे टिकट बुक करने वाले 100 फीसदी कैशबैक पा सकेंगे। यह फैसला आईआरसीटीसी ने डिजिटाइजेशन और कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए किया है। अंग्रेजी अखबार डीएनए की रिपोर्ट की मानें तो पूरा पैसा वापस पाने के लिए यात्रियों को रेल टिकट आईआरसीटीसी की आधिकारिक साइट के जरिए खरीदना पड़ेगा। उन्हें इसके साथ ही टिकट का पेमेंट करने के लिए भारत इंटरफेस फॉर मनी (भीम) या फिर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) ऐप्लीकेशन का इस्तेमाल करना होगा। पेमेंट करने के दौरान अगर आप भी यह ऑफर हासिल करने चाहते हैं तो दोनों में से किसी एक ऐप्लीकेशन के जरिए रेल टिकट का पेमेंट करिएगा।

हर महीने लॉटरी के जरिए पांच लोगों को चुना जाएगा, जिन्हें 100 फीसदी कैशबैक दिया जाएगा। लॉटरी के विजेताओं को आईआरसीटीसी फोन और ई-मेल से संपर्क करेगा। आपको बता दें कि आईआरसीटीसी का यह कदम सरकार की सबसे महात्वाकांक्षी योजना डिजिटाइजेशन को बढ़ावा देने और टिकट काउंटर्स पर लंबी कतारों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, लकी ड्रॉ वाली यह स्कीम पिछले साल के अंत में शुरू हुई थी, जो ट्रायल के तौर पर मार्च 2017 तक चली थी। मार्च के बाद इस मसले को लेकर एक बैठक हुई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य इसे आगे जारी रखने या न रखने को लेकर फैसला लेना था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *