नजीब अहमद के बाद JNU का एक और छात्र लापता, कुछ दिन पहले गर्लफ्रेंड से टूटा था रिश्‍ता

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पीएचडी कर रहा 26 वर्षीय एक छात्र परिसर से लापता हो गया है। इस घटना से काफी समय पहले जेएनयू के ही छात्र नजीब के लापता होने की घटना भी सामने आई थी। पुलिस ने बताया कि लाइफ साइंस पाठ्यक्रम का छात्र मुकुल जैन आठ जनवरी से लापता है। दक्षिण-पश्चिमी जिले के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि आठ जनवरी की शाम को गुमशुदगी का मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने बताया कि इसके पीछे अभी तक किसी तरह की साजिश का शक नहीं है। इस घटना से पहले नजीब अहमद 16 अक्तूबर, 2016 को विश्वविद्यालय के माही-मांडवी छात्रावास से लापता हो गया था। लापता होने से एक रात पहले उसकी एबीवीपी से कथित तौर पर जुड़े कुछ छात्रों से बहस हुई थी।

घटना के एक महीने बाद नजीब की मां दिल्ली उच्च न्यायालय पहुंची थीं जहां उन्होंने उसका पता लगाने के लिए पुलिस को निर्देश दिए जाने की गुहार लगाई थी। पिछले साल 16 मई को उच्च न्यायालय ने नजीब के लापता होने के मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी। वहीं, न्यूज एक्स ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि मुकुल जैन का उसके साथ ही पढ़ने वाली एक लड़की से अफेयर था। हालांकि कुछ दिनों पहले मुकुल का उस लड़की से ब्रेकअप हो गया था जिसके चलते वह काफी परेशान था।

दूसरी तरफ जेएनयू में चल रही शिक्षा-दिक्षा की बात करें तो कुछ दिनों पहले ही में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने उपस्थिति दर्ज नहीं कराने की अपनी योजना पर आगे बढ़ने का फैसला किया है। ऐसा विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जेएनयू में अनिवार्य उपस्थिति नियम को शुरू करने के विरोध में किया गया है। जेएनयू के कुलपति के साथ एक मुलाकात के दौरान जेएनयूएसयू अध्यक्ष गीता कुमारी ने बताया था, ‘‘हमने प्रशासन को यह बताया कि इस तरह की निगरानी किस तरह अकादमिक स्वतंत्रता और जेएनयू की संस्कृति को बरबाद करके रख देगी।’’ गीता कुमारी ने कुलपति को करीब 2,500 हस्ताक्षरों वाला एक ज्ञापन सौंपा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *