पीएम मोदी की तारीफ़ कर भारतीय मूल के सांसद ने कहा- गौ-रक्षा देश के लिए नासूर बन गई है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (09 जनवरी) को नई दिल्ली में पहले प्रवासी सांसद सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस सम्मेलन में 23 देशों से 140 भारतीय मूल के सांसद शामिल हुए। तंजानिया के भारतीय मूल के सांसद सलीम हसन तुर्की ने इस मौके पर पीएम मोदी के तारीफों के पुल बांधे मगर मंच से हटते ही उन्होंने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के सामने गो रक्षा के नाम पर हो रही हत्याओं का जिक्र करते हुए कहा कि गो रक्षा देश के लिए एक नासूर बन गई है। बता दें कि तुर्की गुजराती मूल के मुस्लिम हैं। बाद में पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, “लोग मारे जा रहे हैं। यह देश के लिए अच्छा नहीं है। सरकार भी चुप है। यह इस देश के लिए बहुत ही खतरनाक स्थिति है। मैंने इस समस्या को बारी-बारी से विदेश मंत्री के सामने उठाया है। अगर मेरा संदेश पीएम मोदी तक पहुंचता है तो मैं समझता हूं कि इसे काफी गंभीरता से लिया जाना चाहिए।” बाद में उन्होंने यह भी कहा कि भारत में सदियों से सभी धर्मों के लोगों का सौहार्द्रपूर्ण तरीके से रहने का गौरवशाली इतिहास रहा है।

तंजानिया के इस मुस्लिम सांसद ने कहा कि उसे भारत सरकार की तरफ से बताया गया है कि भारत एक सहिष्णु देश है और यहां गो रक्षा के नाम पर हिंसा के बहुत ही कम मामले हैं। और जहां कहीं भी ऐसे मामले दर्ज हैं, वहां की राज्य सरकारों ने आरोपियों और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि सरकार की तरफ से बताया गया है कि इस मामले में हर जगह हालात पूरी तरह से नियंत्रण में हैं।

जब उनसे पूछा गया कि आपने प्रतिनिधि के तौर पर मंच से इस मुद्दे को क्यों नहीं उठाया तो तुर्की ने कहा कि वो नहीं चाहते थे कि उस मंच से नकारात्मक बातें हो जिससे के सभी आगंतुकों के सामने देश की छवि धूमिल हो और सरकार द्वारा सम्मेलन बुलाने की कोशिशों को धक्का लगे। उन्होंने कहा कि तंजानिया का सांसद होने के अलावा उन्हें अभी भी अपने मूल वतन की माटी से गहरा लगाव है। वो अपने को अभी भी भारतीय मूल का ही मानते हैं।

सांसद ने बताया कि उसके परदादा 185 साल पहले गुजरात के कच्छ इलाके से तंजानिया जाकर बस गए थे। हालांकि, तंजानिया के इस सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए कई कदमों की सराहना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *