Ind vs SA 2nd Test: विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे, कप्‍तानी में भी बना दिया रिकॉर्ड

Ind vs SA: भारत-साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने शतक जड़ा। इसी के साथ विराट कोहली साउथ अफ्रीका में टेस्ट सेंचुरी जड़ने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन चुके हैं। कोहली से पहले ये इतिहास सचिन तेंदुलकर ने रचा था। इतना ही नहीं सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतक लगाने वाले एशिया के अकेले दो कप्तान भी हैं। विराट कोहली ने अब तक 33 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 20 में जीत और सिर्फ 4 में हार नसीब हुई है। वहीं 9 मुकाबले ड्रॉ रहे। इसी के साथ कोहली ने सबसे तेज 21वीं टेस्ट सेंचुरी जड़ने के मामले में भी सचिन को पछाड़ दिया है।

बता दें कि कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में साहसिक कप्तानी पारी खेलते हुए भारतीय पारी को संभाले रखा है। भारत ने सुपरस्पोर्ट पार्क पर खेले जा रहे इस मैच में दूसरे दिन का अंत 61 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 183 रनों के साथ किया था। वहीं तीसरे दिन छठे ओवर में ही हार्दिक पांड्या (15) का विकेट भी गंवा दिया।

अपनी पहली पारी खेलने उतरी भारत को लोकेश राहुल के (10) के रूप में पहला झटका लगा। राहुल को मोर्ने मोर्कल ने 28 के कुल स्कोर पर अपनी ही गेंद पर कैच किया। अगली ही गेंद पर चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए।

इसके बाद विजय और कोहली ने टीम को संभाला और टीम को 107 रनों तक पहुंचा दिया। विजय अपने अर्धशतक से चार रन दूर थे तभी केशव महाराज की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों में जा समाई।

रोहित शर्मा 10 रनों का ही योगदान दे सके। वह 132 के कुल स्कोर पर कागिसो रबाडा की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। पार्थिव पटेल को इस मैच में पदार्पण कर रहे लुंगी नगिडी ने अपना पहला शिकार बनाया। नगिडी की एक गेंद पार्थिव के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर के हाथों में गई। इससे पहले मेजबान साउथ अफ्रीका शानदार शुरुआत के बावजूद आखिरी दो सेशन में खराब प्रदर्शन करते हुए 335 रन पर सिमट गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *