कौन बनेगा करोड़पति: अपनी कंम्यूटर स्क्रीन में क्या-क्या देखते हैं अमिताभ बच्चन? जानिए

छोटे पर्दे का मशहूर रिएलिटी टीवी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति‘ साल 2000 में शुरू हुआ और अब तक दर्शकों का मनोरंजन कर रहा है। अमिताभ होस्टेड इस रिएलिटी शो में प्रतिभागियों से जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं और उनके सही जवाब देने पर उन्हें एक निर्धारित रकम दी जाती है। हर लेवल पर सवाल मुश्किल होते जाते हैं और प्राइज मनी बढ़ती जाती है। शो में होस्ट अमिताभ बच्चन और प्रतिभागी के सामने एक-एक कंप्यूटर लगा होता है जिसमें विभिन्न चीजें प्रदर्शित होती हैं। ज्यादातर दर्शक यह तो जानते हैं कि खिलाड़ी के सामने वाले कंप्यूटर में सवाल, लाइफ-लाइन, खेल के नियम, जीती गई धनराशि और बाकी चीजें प्रदर्शित होती हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि अमिताभ बच्चन के सामने लगे कंप्यूटर में आखिर क्या कुछ नजर आता है?

अंग्रेजी न्यूज पोर्टल इंडिया टीवी न्यूज डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक शो में भाग ले चुके कंटेस्टेंट अभिनव पांडे ने इस बारे में कई खुलासे किए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट खेलने के लिए अभिनव अमिताभ की कुर्सी के ठीक पीछे वाली सीट पर बैठे हुए थे। इसके अलावा इस राउंड को जीत कर वह हॉट सीट तक पहुंचने में भी कामयाब रहे थे। अभिनव ने बताया कि जहां प्रतिभागी का कंप्यूटर नॉन रिस्पॉन्सिव होता है वहीं बिग-बी के सामने लगा कंप्यूटर सिस्टम रिस्पॉन्सिव है।

उन्होंने बताया कि बिग-बी के सामने लगे सिस्टम से वह अपने कंप्यूटर की मदद से कंटेंट को स्किप कर सकते हैं। इतना ही नहीं वह स्टूडियो के भीतर ब्लैक जोन में बैठे मुख्य कंप्यूटर ऑपरेटर की ही तरह कुछ हद तक चीजों को कमांड भी दे सकते हैं। अभिनव ने बताया कि यदि बिग-बी सामने बैठे कंटेस्टेंट से जुड़ी कोई जानकारी (नाम, गांव का नाम, जिला, शिक्षा) भूल जाते हैं तो ऐसी स्थिति में वह कंप्यूटर को कमांड देकर उसे तुरंत प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा अभिनव ने एक और चौंकाने वासा खुलासा करते हुए बताया कि ऐसा माना जाता है कि सवाल पूछते वक्त बिग-बी को उसका जवाब कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख रहा होता है, लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं है। असल में अमिताभ बच्चन की स्क्रीन पर सही जवाब तब तक अपीयर नहीं होता है जब तक वह तीन जादुई शब्द “लॉक कर दिया जाए” नहीं कहते हैं। एक बार जब दर्शक अपना जवाब लॉक कर देता है तभी सवाल का सही जवाब बिग-बी की स्क्रीन पर आता है। अभिनव ने यह भी बताया कि जब प्रतिभागी फोन ए फ्रेंड लाइफलाइन चुनता है तो बिग-बी की स्क्रीन पर उन सभी लोगों के नाम आ जाते हैं जिन्हें कंटेस्टेंट फोन करना चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *