कांग्रेस का पीएम पर तंज- साहेब कब जागेंगे आप? 44 महीनों में 303 जवान शहीद हुए, 193 नागरिक मारे गए

कांग्रेस ने शुक्रवार को जम्मू एवं कश्मीर में पाकिस्तान की ओर से लगातार संघर्ष विराम और गोलीबारी में जवानों के शहीद होने और साथ ही नागरिकों के मारे जाने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और सरकार से जागने के लिए कहा। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर पूछा, “44 महीनों में संघर्ष विराम की घटनाओं में 500 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जम्मू एवं कश्मीर में इस दौरान 303 जवान शहीद हो गए और 193 नागरिक मारे गए। आज (शुक्रवार को) फिर दो नागकिर मारे गए और चार घायल हो गए। साहेब (प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी), कब आपकी सरकार जागेगी?”

सुरजेवाला ने यह टिप्पणी जम्मू एवं कश्मीर के आर.एस. पुरा सेक्टर में पाकिस्तानी जवानों की गोलीबारी में शुक्रवार को दो नागरिकों के मारे जाने के बाद की है। इस हमले को लेकर बीएसएफ के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘पाकिस्तानी रेंजरों ने सुबह छह बजकर 40 मिनट से अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास आर एस पुरा, अरनिया और रामगढ़ सेक्टर में कई इलाकों में भारी गोलीबारी और गोलाबारी की।’’ उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी बलों ने इन तीनों सेक्टर में 82 एमएम और 52 मोर्टार बम, स्वचालित व छोटे हथियारों का इस्तेमाल करते हुए करीब 40 सीमा चौकियों को निशाना बनाया।’’

अधिकारी ने बताया, ‘‘अंतिम रिपोर्ट आने तक दोनों तरफ से गोलीबारी जारी थी।’’ साथ ही उन्होंने बताया कि पाकिस्तानी बलों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा के 35 किलोमीटर क्षेत्र में आने वाली सीमा चौकियों और गांवों को निशाना बनाया है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी सैनिकों ने अब तक अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे अरनिया, आर एस पुरा और रामगढ़ सेक्टर के 40 से ज्यादा गांवों को निशाना बनाया है। उन्होंने बताया कि एक महिला समेत दो नागरिकों की इस हमले में मौत हो गई जबकि तीन अन्य नागरिक घायल हो गए।

गोलाबारी में मारी गई महिला साई खुर्द की निवासी थी जबिक दूसरा व्यक्ति आर एस पुरा-अरनिया पट्टी के कोरोटोना में मारा गया। साई खुर्द गांव का एक व्यक्ति और रामगढ़ के दो लोग इसमें घायल हो गए। भारी गोलाबारी को देखते हुए सीमा के पास रहने वाले करीब एक हजार लोगों ने इलाका छोड़ दिया है और यहां स्थित स्कूलों को बंद कर दिया गया है। गुरुवार को पाकिस्तानी रेंजरों द्वारा संघर्षविराम का उल्लंघन किए जाने और जम्मू और सांबा जिले के तीन सेक्टरों के गांवों और सीमा चौकियों पर भारी गोलाबारी किए जाने की घटना में 17 साल की एक लड़की की मौत हो गई और बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया जबकि छह लोग घायल हो गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *