आप के पूर्व मंत्री का दावा- इंटरनल सर्वे के मुताबिक दिल्ली की 20 में से 11 सीटें हार जाएगी पार्टी

आम आदमी पार्टी के पूर्व मंत्री ने दावा किया है कि पार्टी के आंतरिक सर्वे के मुताबिक अगर फिर से आप की 20 सीटों पर चुनाव होते हैं तो दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पार्टी 11 सीटें हार जाएगी। इंडिया टुडे के अनुसार, इसका दावा दिल्ली के पूर्व जल संसाधन मंत्री कपिल मिश्रा ने किया है। कपिल मिश्रा ने शनिवार को कहा कि आंतरिक सर्वे की रिपोर्ट शुक्रवार को सीएम को सौंपी गई थी। इस रिपोर्ट में चुनाव आयोग द्वारा आप के उन 20 विधायकों के क्षेत्र का ब्योरा था, जो कि लाभ के पद के मामले में आयोग्य घोषित करार दिए गए हैं। इन क्षेत्रों को लेकर आप चिंतित है और इसलिए आप ने उपचुनाव होने पर सीट अपनी पार्टी के खाते में आने की संभावना जांचने के लिए सर्वे कराया था। हालांकि, इस सर्वे के निष्कर्ष की आप ने पुष्टि नहीं की है।

मिश्रा ने कहा कि आप निश्चित रूप से इन 20 सीटों में से 11 सीट हारेगी। अगर 20 में से अन्य 9 सीटों पर उम्मीदवार को बदला गया तो पार्टी के हाथ एक भी सीट नहीं लगेगी। मिश्रा के दावे के अनुसार, लाल जोन में आने वाली आप की 11 सीटें हैं, जिनपर आम आदमी पार्टी ने सर्वे कराया है। इन सीटों में द्वारका विधानसभा सीट (आदर्श शास्त्री), चांदनी चौक (अल्का लांबा), नजफगढ़ (कैलाश गहलोत), कालकाजी (अवतार सिंह), नितिन त्यागी (लक्ष्मी नगर), कोंडली (मनोज कुमार), सदर बाजार (सोम दत्त), रोहताश नगर (सरिता सिंह), जंगपुरा (प्रवीण कुमार), मुंडका (सुखबीर सिंह), मोती नगर (शिव चरण गोयल) सीटें शामिल हैं।

गौरतलब है कि 19 जनवरी को चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों को लाभ के पद मामले में आयोग्य घोषित कर दिया था। चुनाव आयोग ने इन विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेजी है। चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद आप संकट में आ गई है। अगर राष्ट्रपति आयोग की सिफारिश स्वीकार कर लेते हैं तो इन 20 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *