UPSC CMS Result: घोषित हुए कंबाइंड मेडिकल सर्विस परीक्षा के परिणाम, ऐसे चेक करें अपने मार्क्स!

UPSC CMS Result 2017: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने क्मबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जाम (CMSE) 2017 के नतीजों की घोषणा कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने एग्जाम दिए थे वे upsc.gov.in पर जाकर नतीजे चेक कर सकते हैं। परीक्षा 13 अगस्त को हुई थी और आज नतीजों की घोषणा कर दी गई है। एक अनुमान के मुताबिक लगभग 710 पदों के लिए भर्ती होनी है। इनमें रेलवे में असिस्टेंट डिविजनल मेडिकल ऑफिसर के 450 पद, इंडियन ऑर्डिनेंस फैक्ट्रीस हेल्थ सर्विसिस में असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर पद के लिए 26, सेंट्रल हेल्थ सर्विसिस में जूनियर स्केल के 216 पद, नई दिल्ली नगर निगम में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के 2 और ईस्ट, नॉर्थ और साउथ दिल्ली नगर निगम में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के 16 पद पर भर्ती होनी है।

इन पदों पर भर्तियां होनी है जिसके लिए अब सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों को पर्सनल टेस्ट/ इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। अब आपको बताते हैं कि कैसे आप नतीजे चेक कर सकते हैं। सबसे पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं। सिलेक्ट हुए उम्मीदवार इंटरव्यू पर जाते समय अपने सभी ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स ले जाना न भूलें।

UPSC CMS Result 2017: उस पर क्लिक करने के बाद ‘Written Result – COMBINED MEDICAL SERVICES EXAMINATION, 2017’ का एक लिंक होगा जिसके साथ एक पीडीएफ फाइल होगी। साथ ही जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है उन्हें डीटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म (DAF) भी भरना होगा जो वेबसाइट पर उपलब्ध है।

नतीजे देखने के लिए आपको पीडीएफ फाइल के आइकन पर क्लिक करना होगा। पीडीएफ फाइल में उन उम्मीदवारों के रोल नंबर होंगे जिन्होंने इंटरव्यू के लिए क्वॉलिफाई किया है। अपना रोल नंबर लिस्ट में चेक करें।

सिलेक्ट हुए उम्मीदवारों को इंटरव्यू देना होगा जिसके अक्टूबर महीने से शुरू होने का अनुमान है। हालांकि चुने गए उम्मीदवारों को ई-समन लेटर के जरिए सचित किया जाएगा। इसके अलावा इंटरव्यू के बाद जो उम्मीदवार क्वॉलिफाई नहीं कर पाएंगे उनकी मार्कशीट साइट पर 60 दिनों के लिए उपलब्ध रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *