इतिहासकार इरफान हबीब ने जताया शक- PR के लिए हो रहे प्रदर्शन, पैसा दिया गया है

फिल्म ‘पद्मावत’ को रिलीज होने में कुछ ही घंटे रह गये हैं, लेकिन विवाद और बवाल है कि रुक नहीं रहा है। बुधवार (24 जनवरी) को भी हरियाणा, गुजरात में कई जगह हिंसा की खबरें हैं। इस बीच प्रसिद्ध इतिहासकार इरफान हबीब ने कहा है कि इस फिल्म में राजपूतों के खिलाफ एक वाक्य भी नहीं है। उन्होंने शक जताया है कि पूरा हंगामा पीआर एक्सरसाइज है और इसके लिए पैसा दिया गया है। इरफान हबीब ने कहा, ‘मूवी में कुछ भी नहीं है, जो कुछ पिछले कुछ महीनों से चल रहा है उसका तो कहीं इशारा भी उस तरफ नहीं है, ना राजपूती ब्रैंड के बारे में कुछ कहा है, ये सेलिब्रेशन है। जब एक मीडियाकर्मी ने उनसे पूछा कि क्या ये पीआर एक्सरसाइज है, तो उन्होंने कहा, ‘पूरी पीआर एक्सरसाइज है, लगता ये है कि जैसे पैसे देकर कराया गया हो, मुझे तो पेड लगता है, इसमें एक वाक्य, एक शब्द ऐसा नहीं दिखता है, जहां यह लगता हो कि राजपूती आन-बान पर हमला हो, है ही नहीं।’

बता दें कि संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म पद्मावत सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद देश भर में गुरुवार (25 जनवरी) को रिलीज हो रही है। हालांकि फिल्म का विरोध जारी है। हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में इस फिल्म का जोरदार विरोध हो रहा है। इससे पहले राजस्थान और मध्य प्रदेश की सरकार सुप्रीम कोर्ट गई थी और सुरक्षा कारणों का हवाला देकर इस फिल्म की रिलीज पर रोक की मांग की थी, लेकिन अदालत ने ऐसा आदेश देने से इनकार कर दिया।

इस बीच करणी सेना के कल्वी सेना के लोकेन्द्र सिंह कल्वी ने कहा है कि वह फिल्म पद्मावत को रिलीज नहीं होने देंगे। कल्वी ने कहा कि वह हिंसा के लिए माफी नहीं मांग रहे हैं, उन्होंने कहा कि उनकी गिरफ्तारी की आशंका है। उन्होंने कहा कि उनकी मां पद्मावती है और वह उनसे माफी मांगेगे। लोकेन्द्र कल्वी ने बताया कि वह थियेटर वालों को कमाई नहीं करने देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *