पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री: सीआरपीएफ के 35 जवानों के अदम्य साहस को सलाम

गणतंत्र दिवस के मौके पर अपनी जान की बाजी लगाकर देश की रक्षा करने वाले शूरवीरों को सम्मानित किया जाएगा। हर बार की तरह इस बार भी विभिन्न अर्धसैनिक बलों के अलावा राज्य पुलिस के जवानों को अवार्ड दिया जाएगा। गणतंत्र दिवस के मौके पर ‘पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री’ के लिए कुल 107 जवानों को चयन किया गया है। इसमें जम्मू-कश्मीर के सबसे ज्यादा 38 पुलिसकर्मियों को शामिल किया गया है। वहीं, अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ के 35 जवानों को भी सम्मानित किया जाएगा। सीआरपीएफ के 35 जवानों में से 27 कश्मीर सेक्टर से जुड़े हैं, जबकि आठ जवानों ने नक्सल प्रभावित इलाकों में अपने अदम्य साहस का परिचय दिया। सीआरपीएफ के जवान आतंकवादियों के साथ ही नक्सलियों से भी लोहा ले रहे हैं। ‘पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री’ के लिए नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ पुलिस के 10 और महाराष्ट्र पुलिस के सात जवनों का भी चयन किया गया है। झारखंड के पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार को भी वीरता पुरस्कार दिया जाएगा। बीएसएफ के सिर्फ एक जवान को इस सूची में जगह मिली है।

सीआरपीएफ के लिए वीरता पदक हासिल करने वालों में कमांडेंट किशोर कुमार, अरुण कुमार (हेड कांस्टेबल), मनीष कुमार यादव (कांस्टेबल), प्रदीप कुमार सिंह (कांस्टेबल) और पठारे स्वप्निल हेमराज का नाम शुरुआती पांच शूरवीरों में शामिल हैं। बीएसएफ के एकमात्र जवान सब-इंस्पेक्टर सुशील कुमार पांडे का चयन प्रतिष्ठित सम्मान के लिए किया गया है। जम्मू-कश्मीर के जवानों को भी उनके साहस के लिए सम्मानित करने का फैसला किया गया है। इस सूची में सबसे ऊपर डीएसपी सज्जाद अहमद शेख का नाम है। इसके अलावा मेघालय, झारखंड और अन्य राज्यों के जवानों के नाम भी शामिल हैं।

सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक: पुलिस मेडल फॉर गैलेंट्री के साथ ही सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक के विजेताओं के नाम भी घोषित कर दिए गए हैं। इसके लिए कुल सात लोगों का चयन किया गया है। इन सबको मरणोपरांत पदक देकर सम्मानित किया जाएगा। मालूम हो कि यह पदक अदम्य साहस का परिचय देते हुए दूसरों की जान बचाने के लिए दिया जाता है। ‘उत्तम जीवन रक्षा पदक’ के लिए 13 और ‘जीवन रक्षा पदक’ के लिए देश के विभिन्न हिस्सों के 24 लोगों का चयन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *