अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन ने पाकिस्तान की इस दावे को बताया झूठा

अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन ने एक आतंकवादी हमले को निशाना बनाकर पाकिस्तान की सीमा में ड्रोन हमला करने संबंधी इस्लामाबाद के दावों को आज खारिज कर दिया। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल माइक एंड्रयूज ने कहा, ‘‘अमेरिकी सेना द्वारा 24 जनवरी को पाकिस्तान में हवाई हमले किये जाने के पाकिस्तान सरकार के दावे के जवाब में मैं इसकी पुष्टि कर सकता हूं कि अफगानिस्तान के बाहर रक्षा विभाग ने कोई हवाई हमला नहीं किया।’’ अगर कोई ड्रोन हमला होता है तो यह आमतौर पर सीआईए या सेना करती है।

सीआईए ने अभी पाकिस्तान के अंदर ड्रोन हमले पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। पाकिस्तान ने एक बयान में कुर्रम एजेंसी में अमेरिकी ड्रोन हमले की निंदा करते हुए कहा, ‘‘एकतरफा कार्रवाई आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में दोनों देशों के बीच सहयोग की भावना के लिए हानिकारक है।’’ खबरों के अनुसार, हक्कानी नेटवर्क के कमांडर एहसान उर्फ खवारी और उसके दो साथी पाकिस्तान के कुर्रम एजेंसी इलाके में कथित ड्रोन हमले में मारे गए।

बता दें कि इस वर्ष के शुरुआत में अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान में ड्रोन हमले में करीब 17 आतंकियों के मारे जाने की खबर आई थी। मारे गए आतंकियों को इस्लामिक स्टेट का बताया गया था। ड्रोन हमला अफगानिस्तान के नंगरहार प्रांत में हुआ था। वहीं पिछले साल अगस्त में राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप द्वारा अफगानिस्तान को लेकर अमेरिका की रणनीति सामने आई थी। जिसमें तालिबान के खिलाफ सुरक्षा बलों को कार्रवाई तेज करने को कहा गया था। इसके अलावा क्षेत्र में सैनिकों की संख्या बढ़ाने की बात भी कही गई थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *