आशा भोसले बर्थडे- सिंगर होने के अलावा बहुत अच्छी मिमिक्री आर्टिस्ट भी हैं ‘आशा ताई’

बॉलीवुड की जानी मानी सिंगर आशा भोसले का आज जन्मदिन है। इसी के साथ ही आज वह 83 साल की हो गई है। आशा ने अपने सिंगिग करियर की शुरुआत 10 साल की उम्र में की थी। साल 1943 में आशा ने अपना पहला गाना ‘चला चला नव बाला’ गाया। 16 साल की उम्र में आशा ने फिल्म ‘रात की रानी’ में पहला सोलो गाना गाया। 16 साल की उम्र में ही आशा भोसले की शादी गणपत रॉव से हुई। लेकिन कुछ समय बाद वह अपने दो बच्चों के के साथ घर वापस आ गईं। वहीं वह तीसरे बच्चे की मां बनने वाली थीं।

आशा ने अपने करियर की शुरुआत सिंगर के रूप में की थी वहीं वह एक्टिंग मे भी इंट्रेस्टिड थी। वहीं वह एक बेहतरीन मिमिक्री आर्टिस्ट भी हैं। बता दें, आशा लता मंगेशकर और गुलाम अली की आवाज मे भी गा सकती हैं। अपने करियर में आशा ने 20 भाषाओं में गाना गाया और 6 दशकों में 12 हजार से ज्यादा गाने गाए। साल 1980 में उन्हें म्यूजिक डायरेक्टर राहुल देव बर्मन से प्यार हुआ। आरडी बर्मन आशा से 6 साल बड़े थे।

आशा ने अपने सिंगिग करियर में एक खास मुकाम हासिल किया वहीं उन्हें कई अवॉर्ड से भी नवाजा गया। आशा पहली ऐसी इंडियन सिंगर हैं जिन्हें जर्मनी अवार्ड में नॉमिनेट किया गया था। अपने करियर में बेस्ट होने के अलावा आशा जी खाना बनाने का शौक भी रखती हैं। वहीं कुवैत और दुबई में उनके रेस्टोरेंट चेन भी हैं जो ‘आशा’ के नाम से ही चलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *