IPL Players Auction 2018: बेस प्राइज से 31 गुना ज्‍यादा कीमत में बिके कर्नाटक के कृष्‍णप्‍पा गॉथम, सबको किया हैरान

इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन 11 के खिलाड़‍ियों की नीलामी जारी है। रविवार (28 जनवरी) को अनकैप्‍ड प्‍लेयर्स की बारी आई। सबको चौंकाते हुए 20 लाख रुपये की बेस प्राइज वाले कृष्‍णप्‍पा गॉथम 6.2 करोड़ रुपये में बिके। उन्‍हें राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अपने पाले में किया। इसके अलावा मुरुगन अश्विन को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 220 लाख रुपये में खरीदा। कर्नाटक के ऑलराउडंर गॉथम पिछले सत्र में भी अनकैप्‍ड प्‍लेयर्स की लिस्‍ट में थे। तब उन्‍हें मुंबई इंडियंस ने 2 करोड़ रुपये में खरीदा था। हाल ही में हुए सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में गॉथम ने अच्‍क्ष्‍छा प्रदर्शन किया है। शुरू में उनका गेंदबाजी एक्शन हरभजन सिंह से मिलता-जुलता था, हालांकि अब उन्‍होंने इसमें काफी बदलाव किया है। गॉथम ने दिग्‍गज स्पिनर इरापल्‍ली प्रसन्‍ना से स्पिन गेंदबाजी के कई गुर सीखे हैं। अंडर 15 में शानदार प्रदर्शन करने के बाद उन्‍हें अगले 6-7 साल तक मौका नहीं मिला। इस समय को गॉथम अपने कॅरियर का सबसे कठिन दौर मानते हैं। रणजी ट्रॉफी 2016-17 में भी गॉथम ने शानदार प्रदर्शन किया था।

अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में सबको प्रभावित कर रहे तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3.2 करोड़ रुपये में खरीदा। इसके अलावा शुभमान गिल को भी केकेआर ने 1.8 करोड़ रुपये में साथ जोड़ा। पिछले सीजन में पुणे से खेलने वाले राहुल त्रिपाठी इस बार राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलेंगे। राहुल चहर को मुंबई इंडियंस ने 1.9 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा। शहबाज नदीम को दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स ने 3.2 करोड़ रुपये में खरीदा।

पहले दिन की नीलामी में क्रिस गेल, लसिथ मलिंगा, ईशांत शर्मा, मिशेल मैक्लेघन, मुरली विजय, जेम्स फॉल्कनर, जोस हाजलेवुड, हाशिम अमला, जॉनी बेयर्सटो, सैम बिलिंग्स, पार्थिव पटेल और जोए रूट जैसे खिलाड़ियों को कोई भी खरीददार नहीं मिला। दो बार कोलकाता को खिताब दिलाने वाले कप्तान गौतम गंभीर की अपनी घरेलू टीम दिल्ली डेयरडेविल्स में वापसी हुई है। दिल्ली ने गंभीर के लिए 2.8 करोड़ रुपये की कीमत अदा की है। अंडर-19 भारतीय टीम के कप्तान प्रतिभाशाली बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के लिए दिल्ली ने 1 करोड़ 20 लाख रुपये की कीमत चुकाई।

दो करोड़ के आधार कीमत वाले मैक्सवेल को दिल्ली ने नौ करोड़ रुपये की कीमत में खरीदा है। मैक्सवेल के हमवतन स्टार्क को कोलकाता अपने साथ 9.4 करोड़ रुपये शामिल करने में सफल रही। स्टार्क के लिए पंजाब ने भी अच्छी बोली लगाई। पंजाब ने इसके साथ ही ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को 7.6 करोड़ रुपये की कीमत में अपने साथ जोड़ा। वह पहले चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते थे, लेकिन चेन्नई ने उन्हें रिटेन नहीं किया था। पंजाब ने अश्विन को खरीदने में चेन्नई और राजस्थान को मात दी।

आईपीएल की शुरुआत पंजाब के साथ करने वाले युवराज सिंह एक बार फिर अपने गृह प्रदेश में ही लौट आए हैं। उनके लिए पंजाब ने दो करोड़ रुपये की कीमत चुकाई। केदार जाधव के लिए चेन्नई ने 7.8 करोड़ रुपये की कीमत अदा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *