आईपीएल में नेपाल को पहली बार मिली एंट्री, दिल्ली डेयरडेविल्स में शामिल हुए 17 साल के संदीप लैमिचाने

संदीप लैमिचाने आईपीएल करार हासिल करने वाले नेपाल के पहले क्रिकेटर बन गये। दिल्ली डेयरडेविल्स ने रविवार को हुई दूसरे चरण की खिलाड़ियों की नीलामी में उन्हें खरीदा। संदीप आईपीएल नीलामी में शामिल एकमात्र नेपाली खिलाड़ी थी। इस 17 वर्षीय क्रिकेटर को उनके आधार मूल्य 20 लाख रूपये में खरीदा गया। इस लेग स्पिनर ने 2016 अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था जिससे नेपाल आठवें स्थान पर रहने में सफल रहा था। संदीप ने छह मैचों में 17 की औसत और 4.67 के इकॉनमी रेट से 14 विकेट लिये थे और वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे नंबर पर थे।

संदीप ने दो अभ्यास मैचों में पांच विकेट लिये थे और वह नेपाल की टीम के न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच का भी हिस्सा थे जिसे उन्होंने 32 रन से जीता था। उनके पांच विकेट की मदद से नेपाल ने आयरलैंड पर आठ विकेट से जीत दर्ज करके दूसरी बार नाकआउट में प्रवेश किया था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क भी संदीप के प्रदर्शन से प्रभावित थे, जिन्होंने इस किशोर को हांगकांग टी20 ब्लिट्ज में कोउलून कांटून्स की तरफ से खेलने के लिये चुना था।

इसके बाद क्लार्क ने इस लेग स्पिनर को एनएसडब्ल्यूए प्रीमियर क्रिकेट सत्र के लिये अपनी वेस्टर्न सबर्बस की तरफ खेलने के लिए भी चुना था। सायंग्जा में जन्में संदीप के पिता भारतीय रेलवे में काम करते थे और उन्होंने अपने दो तीन साल भारत में भी बिताये। इस दौरान वह सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ियों से प्रभावित हुए। वह आस्ट्रेलिया के स्पिन दिग्गज शेन वार्न से भी प्रेरित रहे हैं। आपको बता दें कि आईपीएल सीजन 11 के लिए रविवार को दूसरे चरण की नीलामी हो रही है। इस नीलामी में सभी फ्रेंचाइजी बेहतरीन खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करने के लिए बढ़-चढ़कर बोली लगा रही हैं। बेंगलुरु में आयोजित इस नीलामी के लिए शनिवार को खिलाड़ियों के लिए पहले चरण की बोली लगाई गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *