Australian Open: मारिन सिलिक को हराकर रोजर फेडरर ने जीता 20वां ग्रैंड स्लैम

स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने रविवार (28 जनवरी) को क्रोएशिया के मारिन सिलिक को हराकर साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष एकल खिताब जीत लिया। रॉड लेवर एरेना में खेले गए फाइनल मुकाबले में पूर्व नंबर-1 खिलाड़ी फेडरर ने सिलिक को पांच सेटों तक चले कांटे के मैच में मात दी। फेडरर का यह 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब है।

फेडरर ने सिलिक को 6-2, 7-6, 6-3, 3-6, 6-1 से मात दी। फेडरर को अपना छठा ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने के लिए तीन घंटे तीन मिनट का समय लगा। इसके साथ ही फेडरर अपना खिताब बचाने में सफल रहे। फेडरर ने पिछले साल राफेल नडाल को मात देकर यह खिताब अपने नाम किया था। फेडरर के अलावा सर्बिया के नोवाक जोकोविक और रॉय इमर्सन ने 6-6 बार यह खिताब जीता है।

बता दें कि भारत के रोहन बोपन्ना और हंगरी की उनकी जोड़ीदार टिमिया बाबोस को साल के पहले ग्रैंड स्लैम-ऑस्ट्रेलियन ओपन के मिश्रित युगल वर्ग के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। पांचवीं सीड बोपन्ना और बाबोस की जोड़ी को कनाडा की गैब्रिएला डाब्रोव्स्की और मैट पेविक की जोड़ी ने 6-2, 4-6 और 9-11 से हराया। यह मुकाबला एक घंटे आठ मिनट चला।

यह दूसरा मौका है, जब बोपन्ना को किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में हार मिली है। इससे पहले 2010 में उन्हें पाकिस्तान के ऐसाम उल हक कुरैशी के साथ खेलते हुए अमेरिकी ओपन के फाइनल में हार मिली थी। कुरैशी और बोपन्ना को अमेरिका के ब्रायन बंधुओं-बॉब और माइक ने कड़े मुकाबले में 7-6, 7-6 से हराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *