सऊदी अरब में बना लिया गया था बंधक, सुषमा स्वराज की दखल के बाद त्रिपुरा का युवक लौटा स्वदेश

त्रिपुरा के भाजपा प्रभारी सुनील देवधर ने  कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वरज के हस्तक्षेप पर राज्य के 32 वर्षीय एक व्यक्ति को सऊदी अरब में उसके नियोक्ताओं से मुक्त कराया गया। दक्षिण त्रिपुरा के बारापठारी गांव का निवासी गोपाल दास काम की तलाश में तीन साल पहले सऊदी अरब गया था। उसे ड्राइवर की नौकरी मिली थी लेकिन उसके नियोक्ता उससे रोजाना 22 घंटे घरेलू और कृषि मजदूर के रुप में भी दास की तरह काम कराता था।
उसकी मुश्किलें तब और बढ़ गयी जब उसके मालिक ने उसे तनख्वाह से भी वंचित कर दिया। वह उसे शारीरिक प्रताड़ना भी देता था। लेकिन वह इन बातों की जानकारी अपने परिवार के सदस्यों को नहीं दे पाया क्योंकि वह निरंतर निगरानी में था।

देवधर ने बताया कि दास को उसके मालिक ने बर्खास्त कर दिया और उसे 29अगस्त को अपने घर से निकाल दिया। उसके बाद दास एक गैराज में आश्रय लेने में सफल रहा और उसने अपनी बीवी भबीता को सारी बात बतायी। भबीता ने अपने मोहल्ले में रुसेल सिन्हा से संपर्क किया । रुसेल ने गोपाल से बात की। उसने उसे अपने बयान का वीडियो भेजने को कहा। रुसेल ने 31 अगस्त को यह वीडियो स्वराज को ट्वीट किया। स्वराज ने जेद्दा में भारतीय वाणिज्य दूतावास से गोपाल को बचाकर लाने को कहा। गोपाल कल रात यहां पहुंचा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *