बजट में खुफिया विभाग की अनदेखी पर पुलिस आधुनिकीकरण पर जोर

केंद्र सरकार ने इस बार गृह मंत्रालय के बजट में बढ़ोतरी करते हुए इसे पुलिस व रक्षा से जुड़े विभिन्न विभागों की कार्यक्षमता में वृद्धि के लिए उठाया गया कदम बताया है। पर असलियत यह है कि सरकार ने बेहतर पुलिसिंग के लिए जरूरी खुफिया विभाग की इस बार अनदेखी कर दी है। अभिसूचना विभाग के बजट को पहले से कम करते हुए मौजूदा व पूर्व प्रधानमंत्रियों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार एसपीजी के बजट पर भी कैंची चला दी गई है। यह बात दीगर है कि गृह मंत्रालय का कुल बजट पिछली बार से कोई 10.5 फीसद बढ़ाते हुए कुल 92,679.86 करोड़ रुपए की राशि आबंटित की गई है।

राज्यों में कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी हालांकि पुलिस की होती है पर इसके इस काम में स्टेट व सेंट्रल इंटेलीजेंस ब्यूरो अहम भूमिका अदा करते हैं। माओवादियों से लेकर डकैतों व आतंकियों का सुराग लगाने में खुफिया विभाग अपने मुखबिर तंत्र पर खासा आधारित रहता है। इसके लिए इस विभाग का अलग सस्पेंस एकाउंट रखा जाता था। पर पहले खुफिया विभाग के बजट का जो खास ख्याल रखा जाता, उससे अब हालात कुछ जुदा हैं।

इस बार बजट में खुफिया ब्यूरो (आइबी) को 1,876.44 करोड़ रुपए मिले हैं। यह राशि पिछले बजट के मुकाबले 6.26 करोड़ रुपए कम है। ऐसे ही मौजूदा व पूर्व प्रधानमंत्रियों व उनके करीबी परिवारीजनों की सुरक्षा का दारोमदार संभालने वाली एजंसी एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप) का 2017-18 का बजट पहले से कम कर दिया गया है। गत वर्ष के बजट 389.50 करोड़ के मुकाबले इस बार इसे 385 करोड़ रुपए की राशि दी गई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कानून-व्यवस्था संभालने वाली दिल्ली पुलिस को 6,946.28 करोड़ रुपए आबंटित किए गए हैं।

सीमा पर पाकिस्तान व चीन के साथ चल रहे तनाव को देखते हुए सरकार ने सीमा पर सुरक्षा बलों के संसाधन बढ़ाने पर भी बल दिया है। जम्मू-कश्मीर में घुसपैठियों व आतंकवादियों से जूझ रही सीआरपीएफ (सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स) का बजट पहले के मुकाबले बढ़ा कर 20,268 करोड़ रुपए कर दिया गया है। इससे पहले यह 18,720.08 करोड़ रुपए था। सीआरपीएफ की तरह ही इस बार बीएसएफ, सीआइएसएफ, आइटीबीपी, एसएसबी, एनएसजी व असम राइफल्स का बजट बढ़ाया गया है। पुलिस आधुनिकीकरण के लिए 897.29 करोड़ रुपए आबंटित किए गए हैं जबकि एनडीआरएफ (नेशनल डिसास्टर रिस्पांस फोर्स) को 864.10 करोड़ रुपए आबंटित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *