IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका को एक और झटका, कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस भारत के खिलाफ सीरीज से बाहर

दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस उंगली में चोट के चलते भारत के खिलाफ चल रही एकदिवसीय और उसके बाद होने वाली टी20 श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। 1 फरवरी को पहले वनडे मैच के दौरान डु प्‍लेसिस को दाएं हाथ की तर्जनी उंगली में चोट लग गई थी। क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने एक बयान में कहा कि डु प्‍लेसिस को ठीक होने में तीन से छह सप्‍ताह का वक्‍त लग सकता है। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 1 मार्च से शुरू हो रही चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज के शुरुआती मैचों में भी डु प्‍लेसिस का खेलना संदिग्‍ध लग रहा है। उनकी जगह बल्‍लेबाज फरहान बेहरडिएन को टीम में शामिल किया गया है, जबकि बैक-अप विकेटकीपर के तौर पर हेनरिच क्‍लासेन को बुलाया गया है। दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स पहले से ही उंगलियों में परेशानी के चलते पहले तीन वनडे से बाहर हैं। डु प्‍लेसिस और ड‍िविलियर्स, दोनों विराट कोहली को कैच करने के चक्‍कर में चोटिल हुए।

कोहली को पहले वनडे में स्‍लाइड करते समय घुटने में थोड़ी परेशानी हुई थी, मगर वह ठीक हैं। अब दक्षिण अफ्रीका को नया कप्‍तान ढूंढना होगा। हाशिम अमला को कप्‍तानी सौंपी जा सकती है मगर वह यह जिम्‍मेदारी उठाने से हिचकते रहे हैं। उनके अलावा जेपी डुमिनी को भी कप्‍तानी मिल सकती है। डुमिनी घरेलू एकदिवसीय टूर्नामेंट में कोबराज के कप्‍तान थे और उनकी टीम सेमी-फाइनल तक पहुंची थी। वह टी20 फॉर्मेट में भी दक्षिण अफ्रीका की कप्‍तानी कर चुके हैं।

पिछले सप्‍ताह जब पहले तीन वनडे मैचों के लिए जब दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान हुआ तो बेहरडिएन का चुनाव न होने पर कई लोगों को हैरानी हुई थी। घरेलू वनडे टूर्नामेंट में उन्‍होंने 48.55 के औसत और 92.58 के स्‍ट्राइक रेट से 437 रन बनाए थे। मगर चयनकर्ताओं ने उनकी जगह खाया जोंडो को चुना जिन्‍होंने 39.28 के औसत और 65.53 के स्‍ट्राइक रेट से सिर्फ 275 रन बनाए थे। जोंडो को दक्षिण अफ्रीका के ‘विजन 2019’ के तहत मौका दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *