केंद्रीय मंत्री बोले- ऑटो-रिक्‍शा से भी सस्‍ती है हवाई यात्रा, लोगों ने कहा- फिर इंडिया शाइनिंग में डूबोगे

देश में प्रति किलोमीटर किराये के पैमाने पर यात्री विमान और ऑटो रिक्शा की तुलना करते हुए नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने दावा किया कि देश में हवाई यात्रा अब तिपहिया वाहन से सफर के मुकाबले सस्ती हो गई है। सिन्हा ने इंदौर मैनेजमेंट एसोसिएशन (आईएमए) के 27वें अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन अधिवेशन में कहा, “भारत में आज हवाई जहाज का किराया ऑटो-रिक्शा से कम है। कुछ लोग कहेंगे कि मैं बकवास कर रहा हूं। लेकिन यह सच है.” उन्होंने अपने दावे का गणित समझाते हुए कहा, “इन दिनों यात्रियों को दिल्ली से इंदौर की हवाई यात्रा पर महज पांच रुपये प्रति किलोमीटर का खर्च आता है। लेकिन अगर आप इस शहर में कोई ऑटो-रिक्शा लेते हैं, तो आपको आठ या 10 रुपये प्रति किलोमीटर की अपेक्षाकृत ऊंची दर से किराया चुकाना पड़ता है।”

सिन्हा ने कहा, “दुनिया में सबसे सस्ते हवाई किराये के कारण देश के कई लोग हवाई सफर कर रहे हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी अपने हालिया बजट भाषण में कहा था कि हवाई चप्पल पहनने वाला शख्स भी अब हवाई जहाज में उड़ रहा है।” उन्होंने बताया कि चार साल पहले देश में हर साल हवाई यात्रा करने वाले लोगों की संख्या 11 करोड़ थी, जबकि 31 मार्च को खत्म होने जा रहे मौजूदा वित्तीय वर्ष में इस आंकड़े के बढ़कर 20 करोड़ के स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है।

 

जयंत सिन्हा के इस बयान पर सोशल मीडिया में लोगों ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इंडिया शाइनिंग पार्ट-2 बन रहा है। वहीं एक ट्विटर यूजर ने लिखा कि ये लोग फिर से इंडिया शाइनिंग में डूब जाएंगे। वहीं कुछ लोग कह रहे हैं कि कथनी और करनी में अंतर होता है। कुछ लोग मंत्री जी के बयान को मजाक बता रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *