यूपी: अलीगढ़ के बाद अब बिजनौर के स्कूल में भी जाकिर नायक को बताया गया ‘हीरो’

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक स्कूल की किताब में भगोड़े जाकिर नायक को हीरो बताया है। इससे पहले प्रदेश के अलीगढ़ में भी इसी तरह का मामला सामने आया था। बिजनौर के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उन्हें जानकारी मिली थी कि जिले धाकी नाम के गांव में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक निजी स्कूल के सिलेबस में जाकिर नाइक की किताबों को पढ़ाया जा रहा है। इस जानकारी के बाद मामले की जांच के लिए शिक्षा विभाग की एक एक टीम को वहां पर भेजा गया। जांच में मिली जानकारी सही पाई गई। शिक्षा विभाग द्वारा संबंधित स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की बात की जा रही है। बेसिक शिक्षा अधिकारी महेश चंद्रा ने कहा कि, ‘ब्लॉक शिक्षा अधिकारी शिव कुमार की अगुवाई में एक टीम को शुक्रवार को धाकी गांव में भेजा गया। वहां पाया गया कि दूसरी कक्षा के बच्चों को इल्म-उन-नफे नामक एक किताब पढ़ाई जा रही है। इसके बाद जांच टीम ने स्कूल के मालिक से बातचीत की, जिन्होंने बताया कि दूसरी कक्षा के बच्चों को जो किताब पढ़ाई जा रही है उसमें एक चैप्टर जाकिर नाइक पर है।’

पिछले महीने भी अलीगढ़ के एक इस्लामिक स्कूल की कक्षा दो में इसी किताब के पढ़ाए जाने का मामला सामने आया था, जिसमें हीरोज़ ऑफ इस्लाम का जिक्र था। इस किताब में अन्य मुस्लिमों नायकों के अलावा आतंकियों को वैचारिक शह देने के आरोपी जाकिर नाइक को एक हीरो के रूप में पढ़ाया जा रहा था।

बता दें कि बांग्लादेश की राजधानी ढाका में जुलाई 2016 में हुए आतंकी हमले के बाद जाकिर नाइक का नाम सामने आया था। हमले की जांच कर रही एजेंसी ने खुलासा किया था कि हमलावर जाकिर नाइक के मजहबी उपदेशों से प्रेरित होकर वारदात को अंजाम दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *