Viral Video: एक मुस्लिम का बयां किए दर्द का वीडियो ‘वो कहते हैं मुझे पाकिस्तानी’, हुआ वायरल

भारत में एक मुस्लिम होकर रहने में कैसा लगता है? अगर इस सवाल का जवाब पूछा जाए तो जाहिर है कि सामान्य जवाब मिलेगा, जैसा अन्य भारतीय इस हिंदुस्तान में रहते हैं वैसे ही मुस्लिम समुदाय इस मुल्क में रहता है। मुस्लिम समुदाय और अन्य समुदाय के बीच भारत में कोई भेदभाव नहीं हैं। दोनों को संविधान ने सामान्य अधिकार दिए हैं। हालांकि मुंबई में मुस्लिम समुदाय से आने वाले कवि सैय्यद जफीर इन बातों से इत्तेफाक नहीं रखते हैं। उन्होंने मुंबई में कवि सम्मेलन में खुद पर बीते दर्दनाक रवैए को कविता के जरिए साझा किया है। कविता अब सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रही है।

कविता का शीर्षक है, ‘वो मुझे कहते हैं पाकिस्तानी’

कविता में जफीर कहते हैं, ‘इस मुल्क की सड़कों पर निकलो कभी, तुम्हें देखेंगे कई शर्मा, सिंह और जैन। और उन्हीं के बीच में होंगे कुछ खान अकबर, अहमद, जमानी, जिनको ना जाने क्यों ये दुनिया कह देती है पाकिस्तानी। अक्सर सोचा करता हूं कि आखिर कह भी दिया तो क्या है वो भी अच्छे भले हैं इंसान। लेकिन जब दिल के तहखानों में झांकता हूं तो मुझे दिखता है सिर्फ हिंदुस्तान।’ कविता के जरिए जफीर आगे कहते हैं, ‘इसी सरजमी का हूं परिंदा, इस पर हूं सही, सालिम और जिंदा लेकिन बस पढ़ लेता हूं नमाज और ईद पर मेरे घर में बन जाती हैं सेवईयां और बिरयानी तो वो कह देते हैं मुझे पाकिस्तानी।’

यहां देखे पूरा वीडियो-

बता दें कि मुंबई में रह रहे जफीर कहते हैं कि लोग उन्हें 15 अगस्त की जगह 14 अगस्त को आजादी की मुबारकबाद देते हैं। क्योंकि 14 अगस्त को पाकिस्तान आजाद हुआ था भारत नहीं। 2.32 मिनट का यह वीडियो सोशल मीडिया के साथ यूट्यूब पर भी बहुत वायरल हो रही है। सैकड़ों लोगों ने इस वीडियो को अपने अकाउंट पर शेयर किया है जबकि कुछ लोगों ने वीडियो पर अपनी प्रतिक्रियाएं भी दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *