योगी सरकार का बड़ा फैसला- दूसरे राज्य वाले भी यूपी में पा सकेंगे टीचर की नौकरी

राज्य में शिक्षक पदों पर भर्ती को लेकर योगी आदित्य नाथ सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। अब उत्तर प्रदेश में शिक्षक पदों के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी। सरकार ने अब न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि देशभर के उम्मीवारों के लिए शिक्षक पदों पर आवेदन करने का रास्ता खोल दिया है। अब एनसीटीई डिग्री धारक, चाहे वे किसी भी राज्य के हों, यूपी में आवेदन कर सकेंगे। मंगलवार को सीएम योगी आदित्य नाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई। राज्य स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि हाईकोर्ट ने एक फैसले में शिक्षकों की भर्ती में देशभर के पात्र युवाओं को मौका देने के निर्देश दिए थे।

हाईकोर्ट के फैसले के मद्देनजर कैबिनेट ने यूपी बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा नियमावली-1981 में 21वें संशोधन को मंजूरी दे दी है। बता दें प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक पदों के लिए सिर्फ राज्य के निवासी ही आवेदन कर सकते हैं। लेकिन इस फैसले के बाद देशभर के उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। देश भर के एनसीटीई डिग्री धारक राज्य में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे।

गौरतलब है राज्य में लोगों को रोजगार मुहैया कराने के लिए योगी सरकार का यह दूसरा बड़ा फैसला माना जा रहा है। बीते महीने मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश पुलिस में 1,62,000 भर्ती होने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था, “हम पुलिस में 1.62 लाख पदों पर भर्ती करने जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश के युवाओं को हम बिना किसी पक्षपात के रोजगार देंगे। अगर कोई भ्रष्टाचार करने की कोशिश करता है तो उसे जेल भेजा जाएगा।” जानकारी के लिए बता दें जनवरी में ही उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने आरक्षी नागरिक पुलिस (RCP) और प्रादेशिक आर्म्ड कॉन्सटेबुलरी (PAC) में सीधी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया था। भर्तियां 41, 500 पदों पर होनी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *