ऐसे मैसेज आने पर गूगल क्रोम यूजर्स हो जाएं सावधान, बैंक खाते में लग सकती है सेंध

इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों में ज्यादातर लोग गूगल के ब्राउजर गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप क्रोम में अपना काम कर रहे होते हैं और अचानक कोई ऐड आ जाता है। इसके बाद फिर कोई मैसेज आ जाता है। अगर आपके पास ऐसा कोई फालतू ऐड या मैसेज आए तो उसे तुरंत बंद कर दें। यह एक पॉप अप की तरह आता है। इसमें कई बार लुभावने ऑफर्स के बारे में बताया जाता है और क्लिक करने के लिए कहा जाता है। इस पर कभी क्लिक न करें। अगर आपकी ईमेल पर भी कोई ऐसा मैसेज आता है तो उसे ओपन न करें।
दरअसल इस तरह के पॉप अप से हैकर्स कंप्यूटर पर वायरस भेजकर वेब ब्राउजर को फ्रीज कर देते हैं। इसके बाद डिस्प्ले पर फोन नंबर आने लगेगा, कि इस नंबर पर कॉल करके आप अपने कंप्यूटर को सही करा सकते हैं। उसमें कुछ 5-6 मिनट तक का टाइम होता है कि इतनी देर में कॉल कर लीजिए नहीं तो कंप्यूटर क्रैश हो जाएगा। अगर कॉल नहीं करेंगे तो आपके कंप्यूटर में सेकेंड्स में हजारों फाइल्स डाउनलोड होने लग जाती हैं। इस तरह से हैकर्स लोगों से पैसा ऐंठ लेते हैं। इस तरह से अापके कंप्यूटर में सेव आपकी बैंक डिटेल्स, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की डिटेल्स ईमेल आईडी आदि की पूरी डिटेल्स को हैकर आपके कंप्यूटर से चुरा लेते हैं। इस तरह आपके खाते से पैसा भी निकाल सकते हैं।

साइबर सिक्योरिटी कंपनी मालवेयरबायट्स के मुताबिक यह खतरा ऐड और इंफेक्टिड साइट्स से है। इनका फर्स्ट टारगेट गूगल क्रोम यूजर्स होते हैं। हैकर्स पहले मैसेज भेजते हैं कि आपके कंप्यूटर में वायरस है। इसे स्कैन करें। स्कैन पर क्लिक करते ही वायरस कंप्यूटर को अपने कंट्रोल में ले लेता है। कंपनी के मुताबिक पिछले 3 महीने में ऐसे मामले बढ़े हैं। ज्यादातर हैकर्स ब्राउजर को लॉक कर देते हैं और उसे अनलॉक करने के पैसे मांगते हैं। कंपनी का कहना है ऐसे अटैक से बचने के लिए आप ऐड ब्लॉकर का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि ब्राउजर को ब्लॉक करने वाले ज्यादातर वायरस ऐड के माध्यम से भेजे जाते हैं। कंपनी का कहना है कि अगर ऐसे स्थिति पैदा होती है तो टास्क मैनेजर से ब्राउजर को तुरंत बंद कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *