Video: हिन्दू-मुस्लिम एकता की अनोखी कहानी लिख रहा यह मुसलमान 30 साल से शिव कांवड़ बनता और यात्रा में भी होता है शामिल

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक मुस्लिम परिवार हिन्दू-मुस्लिम एकता की अनोखी कहानी लिख रहा है। यह मुस्लिम परिवार पिछले 30 वर्षों से शिव कांवड़ बनाने का काम करता है। ईटीवी भारत यूपी नाम के फेसबुक पेज पर एक वीडियो शेयर किया गया है जिसमें मुस्लिम शख्स कांवड़ बनाते हुए और गंगा-जमुनी एकता का संदेश देते हुए दिखता है। मोहम्मद दाऊद का पूरा परिवार शिव कांवड़ बनाने के काम जुटता है। मोहम्मद दाऊद कहते हैं कि वह तकरीबन 28-30 साल से यह कार्य कर रहे हैं। वह कहते है कि इसके जरिये यही संदेश देना चाहते हैं कि हिन्दू और मुसलमान का आपस का भाईचारा बना रहे। मोहम्मद दाऊद कहते हैं कि वह इतना ही कर सकते हैं। वह कहते हैं कि जो काम उनके बस का है, वही कर सकते हैं, इसलिए कि आपस में प्यार-मोहब्बत बना रहे।

मोहम्मद दाऊद बताते हैं कि जो कांवड़ वह तैयार करते हैं, उन्हें वहीं बेचते हैं, लेकिन वहां से लोग हरिद्वार लेकर जाते हैं, मुरादाबाद, धामपुर वाले भी ले जाते हैं, जिसकी जैसे जरूरत होती है, वो ले जाता है। यूट्यूब चैनल पर बताया गया है कि मोहम्मद दाऊद शिव कांवड़ बनाने के अलावा कांवड़ यात्रा में भी शामिल होते हैं। यह वीडियो शुक्रवार (9 फरवरी) जारी किया गया।

बता दें कि 13 फरवरी की रात देशभर में महाशिवरात्रि मनाई जाएगी। महाशिवरात्रि से पहले शिव भक्त कावड़ों में जल लेकर हरिद्वार समेत कई शिव तीर्थों की यात्रा करते हैं। इस दौरान शिव भक्त कांवड़ लेकर मीलों की पैदल यात्रा भी करते हैं। ज्यादातर शिव भक्त महाशिवरात्रि को शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं। इस मौके के देश भर में कई जगहों पर मेलों का आयोजन होता है।

वाराणसी और हरिद्वार में श्रद्धालुओं का खासा जमघट लगता है। शिवभक्त दूर-दूर से इन स्थानों में शिव दर्शन के लिए पहुंचते हैं। कावड़ यात्रा भी शिव की पूजा के लिए एक अहम स्थान रखती है और यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है। इस दौरान तरह तरह की कांवड़ देखने को मिलती हैं। कुछ कांवड़ तो इतनी बड़ी बनाई जाती हैं कि उन्हें कई शिव भक्त उठाकर चलते हैं। आने वाले महाशिवरात्रि पर्व को मनाने की तैयारियां लोग अभी से कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *