औरंगजेब रोड का नाम बदलवाने के लिए बीजेपी सांसद को मिला वीरता का शिवाजी पुरस्कार

पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद महेश गिरी ने कहा है कि आज की भाषा में औरंगजेब एक आतंकवादी है। महेश गिरी ने ये बयान शुक्रवार की शाम वीरता का शिवाजी पुरस्कार मिलने के तुरंद बाद दिया है। बीजेपी सांसद को ये पुरस्कार राजधानी दिल्ली के औरंगजेब रोड का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड रखने के लिए दिया गया है। दिल्ली के इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स में आयोजित कार्यक्रम के दौरान महेश गिरी को ये वीरता पुरस्कार दिया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन और पुरस्कार वितरण उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को करना था लेकिन संसद में बजट सत्र चलने के कारण वह कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाए।

कार्यक्रम में वीरता का पुरस्कार मिलने के बाद बीजेपी सांसद महेश गिरी ने कहा कि, ‘हर बार जब मैं औरंगजेब रोड को देखता था तो मुझे तकलीफ होती थी। जब औरंगजेब का शासन था तब उसने हमारी संस्कृति को बर्बाद करने का काम किया और तमाम बेगुनाहों को मौत के घाट भी उतारा। ऐसे शाषक के नाम पर देश की राजाधानी की सड़क का नाम कैसे पड़ सकता है? मैंने सोचा कि ये तो सरासर गलत है और इसीलिए मैंने इसे बदलने के लिए प्रयास शुरू कर दिये। जब इस सड़क का नाम मैंने बदलवा दिया तब मुझे बहुत धमकियां भी मिलीं।’

बता दें कि साल 2015 में महेश गिरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर मांग की थी कि औरंगजेब रोड का नाम बदला जाए और इसे डॉ. अब्दुल कलाम के नाम पर रखा जाए। महेश गिरी ने पीएम और दिल्ली के सीएम को लिखे अपने खत में कहा था कि अब समय आ गया है कि इतिहास में की गई गलतियों को सुधारा जाए। महेश गिरी के पत्र लिखने के एक महीने के बाद 28 अगस्त 2015 को एनडीएमसी ने इस सड़क का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड रख दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *