भारत से छिन सकती है चैंपियंस ट्रॉफी 2021 की मेजबानी, जानें क्या है वजह

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) 2021 में होने वाली आईसीसी चैम्पियन्स टॉफी के लिए नए मेजबान की तलाश कर रहा है, जिसके बाद यह कहा जा सकता है कि शायद भारत जो कि पहले इसकी मेजबानी करने वाला था उससे यह मौका छिन सकता है। भारत सरकार द्वारा टैक्स छूट में कमी न होने के कारण आईसीसी को मेजबानी के लिए दूसरे देश की तलाश करनी पड़ रही है। शुक्रवार को आईसीसी ने एक बयान जारी कर कहा “चैम्पियन्स टॉफी के लिए वैकल्पिक मेजबान देश ढूंढा जा रहा है।”

दुबई में आयोजित की गई एक बैठक के दौरान आईसीसी बोर्ड के सदस्यों ने आईसीसी मैनेजमेंट को निर्देश दिए कि अगर बीसीसीआई और भारत सरकार के बीच टैक्स छूट को लेकर मामला नहीं सुलझता है तो 2021 में होने वाली आईसीसी चैम्पियन्स टॉफी के लिए नए मेजबान देश का विकल्प रखना होगा। आईसीसी द्वारा जारी की गई एक प्रेस रिलीज के मुताबिक, यह मामला उस समय सामने आया था जब आईसीसी ने भारत सरकार द्वारा आईसीसी इवेंट के लिए टैक्स छूट में कमी न करने को लेकर चिंता व्यक्त की थी। हालांकि बोर्ड ने यह स्वीकार किया है कि आईसीसी मैनेजमेंट को बीसीसीआई से पूरा समर्थन मिल रहा है।

रिलीज के अनुसार बीसीसीआई इस मामले को लेकर भारत सरकार से अपनी बातचीत जारी रखेगा लेकिन जब तक कि मामला सुलझ नहीं जाता तब तक कुछ कहा नहीं जा सकता इसलिए आईसीसी को वैकल्पिक मेजबान देश की तलाश करनी होगी। वहीं आईसीसी द्वारा नए मेजबान देश की तलाश करना भारत के लिए अच्छी खबर नहीं है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस मामले को लेकर कहा कि ऐसा लगता है कि यह भारत सरकार पर दवाब बनाने का एक प्रयास है। धमकी देकर टूर्नामेंट किसी और देश मे आयोजित करने पर आईसीसी को पछतावा हो सकता है। आईसीसी जो भी फैसला लेगा वह बीसीसीआई के हितों के लिए हानिकारक होगा। वहीं इस बैठक में यह भी घोषणा की गई है कि 2017 में पूर्ण सदस्य का दर्जा प्राप्त करने वाले देश अफगानिस्तान और आयरलैंड को बढ़ाकर फंड आवंटित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *