Ind vs SA: बोले के. श्रीकांत- पांचवें वनडे में रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी और हार्दिक पांड्या बढ़ा सकते हैं भारत की चिंता

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान क्रिस श्रीकांत ने टीम के मौजूदा खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या और रोहित शर्मा की क्षमताओं पर सवाल उठाते हुए चिंता जाहिर की है। उन्होंने यह प्रतिक्रिया ऐसे में समय में दी है जब विदेश दौर पर गई भारतीय टीम चौथे एक दिवसीय मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से हार गई। सीरीज में रोहित शर्मा लगातार चौथी बार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे। दरअसल मैच की शुरुआती से ही पकड़ बनाकर चल रही भारतीय टीम ने 177 के स्कोर तक महज एक विकेट गंवाया था। 178 के स्कोर पर कप्तान कोहली 75 रन बनाकर आउट हुए। बाद में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन भी अपना शतक पूरा कर 109 के स्कोर पर आउट गए है। माना जा रहा है था भारत 300 का आंकड़ा आराम से पार कर लेगा। हालांकि 210, 247 फिर 262 के स्कोर पर भारत के विकेट गिरते रहे। इस दौरान धोनी लगातार रन बनाने के लिए झूझते नजर आए। उन्होंने नाबाद रहते हुए 43 गेंदों में 42 रन बनाए। इसमें उनके तीन चौके और छक्का शामिल है। जबकि पूरी टीम ने सात विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए।

अच्छी शुरुआत के बाद भी भारत का बड़ा स्कोर ना बनने पर श्रीकांत ने टाइम्स ऑफ इंडिया में लिखा है, ‘इस सीरीज में अभी तक विराट कोहली और पिछले मैच में शिखर धवन के बीच एक महत्वपूर्ण पारी देखी गई है।’ उन्होंने आगे लिखा कि अगर आप इन नंबरों को निकाल दें यहां सिर्फ छोटी-छोटी साझेदारियां ही देखने को मिली हैं। बल्लेबाजी क्रम बदलने पर भी टीम को खास मदद नहीं मिल पाई है। धोनी अपनी पिछली कुछ पारियों ने तेजी लाने में नाकाम रहे हैं। पूर्व कप्तान और हार्दिक पांड्या से टीम को मजबूत स्थिति में ले जाने की उम्मीद नहीं की जा सकती।

क्रिस श्रीकांत ने आगे लिखा, ‘आप 15 ओवर पहले दो विकेट के नुकसान पर 206 रन बनाने के बाद 50 ओवर में महज 289 रन नहीं बना सकते। तब बिना किसी मुश्किल से 320 का स्कोर से आराम से बन जाना चाहिए था। मैं सहमत हूं मैच में रुकावट खेल की तेजी को रोकती है लेकिन भारत ने निश्चित रूप से 30 कम बनाए।’

उन्होंने आगे लिखा कि टीम की बड़ी चिंता रोहित शर्मा हैं, जो लगातार खराब फॉर्म में चल रहे हैं। धोनी का स्ट्राइक रेट और पांड्या की स्थिरता भी टीम के लिए चिंता का विषय हैं। धोनी ने सीरीज में अभी तक चार गेंदों में तीन रन, 22 में 10 रन और 43 में गेंदों में 42 बनाए हैं। जबकि पांड्या ने छह गेंद में 3 रन, 15 में 14 और13 गेंदों में 9 रन बनाए हैं। वहीं रोहित के प्रदर्शन की बात की जाए तो इस सीरीज में उन्होंने टीम को निराश किया। वह सीरीज में महज 20,15, 0 और पांच रन बना सके हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि चार में से तीन बार उन्हें अफ्रीकी तेज गेंदबाज रबाडा ने आउट किया है। प्रदर्शन के आधार पर देखा जाए तो पांचवें एक दिवसीय मैच में तीनों खिलाड़ी भारत की चिंता बढ़ा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *