यूजीसी की नेट परीक्षा आठ जुलाई को

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आठ जुलाई को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन करेगा और इसके तहत जूनियर रिसर्च फेलोशिप में सम्मिलित होने के लिए अधिकतम आयु सीमा दो साल बढ़ा दी गई है। सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) के लिए उम्मीदवार 6 मार्च 2018 से आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आनलाइन आवेदन करने की आखिरी तरीख 5 अप्रैल 2018 है और शुल्क का भुगतान 6 अप्रैल 2018 तक किया जा सकेगा।

यूजीसी नेट के तहत जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) में सम्मिलित होने के लिए अधिकतम आयु सीमा दो साल बढ़ा दी गई है, अर्थात वर्तमान उच्च आयु सीमा को 28 वर्ष से बढ़ाकर 30 वर्ष कर दिया गया है। सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फोलोशिप की पात्रता के लिए आयोजित होने वाले यूजीसी नेट की संशोधित स्कीम के अनुसार परीक्षा में दो पत्र होंगे। इसमें पहला पत्र 100 अंकों का होगा जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे। दूसरा पत्र 200 अंकों का होगा जिसमें 100 प्रश्न होंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे।

प्रश्नपत्र प्रथम में 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न दो अंकों के होंगे। ये प्रश्न सामान्य प्रकृति के होंगे जिनका उद्देश्य उम्मीदवारों की शिक्षण और अनुसंधान अभिरूचि का निर्धारण करना है। यह मूल रूप से उम्मीदवारों की तार्किक क्षमता, सोच और सामान्य जागरूकता का परीक्षण करने के लिए तैयार किया गया है। दूसरे प्रश्नपत्र में उम्मीदवारों द्वारा चयन किए गए विषय पर आधारित 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे और सभी प्रश्न दो अंकों के होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *