पीसीआर वैन में महिला ने बच्चे को दिया जन्म

दिल्ली में अपराधों की रोकथाम में पीसीआर वैनों की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, लेकिन इस बार पीसीआर पुलिस ने अपराध से इतर अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन किया है। कॉल मिलते ही पीसीआर पुलिस ने एक गर्भवती महिला को अस्पताल ले जाने में मदद की, लेकिन इसी बीच महिला ने पीसीआर वैन में ही बच्चे को जन्म दे दिया। बाद में जच्चा-बच्चा को राव तुलाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया। दोनों की स्थिति सामान्य है। अपराध से हटकर मानवता आधारित कार्य के लिए लोग पीसीआरकमिर्यों की तारीफ कर रहे हैं।

दिल्ली पुलिस ऑपरेशन के उपायुक्त देवेंद्र आर्य ने बताया कि घटना 11-12 फरवरी की दरम्यानी रात 12.50 बजे की है। पुलिस कंट्रोल रूम में प्रसव पीड़ा से बेहाल महिला को अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस भेजने के आग्रह संबंधी कॉल आई थी। इसकी सूचना मिलते ही क्रिस्टल-43 नाम की पीसीआर वैन झड़ोदा स्थित गीतांजलि एन्क्लेव इलाके में पहुंची। पता चला कि 21 साल की महिला रचना को प्रसव के लिए अस्पताल ले जाना होगा। एंबुलेंस के जल्दी आने के आसार नहीं दिख रहे थे, लिहाजा पीसीआर वैन में तैनात एएसआइ आनंद पाल, हेड कांस्टेबल व चालक बदान सिंह ने महिला को जल्द अस्पताल पहुंचाने का निर्णय लिया।

सामाजिक कार्यकर्ता की मदद से गर्भवती महिला सहित उसकी दो महिला रिश्तेदारों को लेकर वैन अस्पताल की ओर बढ़ी। इसी बीच रात 1.15 बजे महिला ने वैन में ही एक बच्चे को जन्म दिया। दोनों को राव तुलाराम मेमोरियल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *