केरल: सीएम ने ‘ओरू अदार लव’ के टीजर गाने की पैरवी की, बोले- असहिष्णुता स्वीकार नहीं

केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन ‘ओरू अदार लव’ फिल्म के टीजर गाने के समर्थन में सामने आए। इसी गाने के खिलाफ मजÞहबी भावनाओं को आहत करने को लेकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। विजयन ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा कि कला और विचार की स्वतंत्र अभिव्यक्ति के खिलाफ असहिष्णुता को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। ‘मणिक्या मालारया पूवी’ गाने को लेकर हैदराबाद में फिल्म निर्देशक उमर लुलु के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के संदर्भ में केरल के मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के किसी भी तबके की असहिष्णुता को स्वीकार नहीं किया जा सकता।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ इस मामले में अगर किसी को शक है कि हिन्दू और मुस्लिम कट्टरपंथियों ने हाथ मिला लिया है तो उन्हें दोष नहीं दिया जा सकता।’’ यह गाना सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है और इसने अभिनय की दुनिया में कदम रख रही अभिनेत्री प्रिया प्रकाश र्विरयर को स्टार बना दिया है। विजयन ने कहा कि यह गाना ‘मपिल्ला पट्टू’ (पारंपरिक मुस्लिम गीत) का रीमीक्स है जिसे पी एम एक जब्बार ने लिखा है और टी रफीक ने इसे रूपांतरित किया है। वर्ष 1978 में इसे आकाशवाणी ने भी प्रसारित किया था।

उन्होंने कहा कि रूपांतरित होने के बाद यह गाना बहुत लोकप्रिय हो गया। विजयन ने कहा कि पैगंबर मोहम्मद का अपनी पत्नी और शादी के लिए प्यार वाला गाना दशकों से पारंपरिक मुस्लिम शादियों में गाया जाता है। उन्होंने कहा कि कला और साहित्य धार्मिक कट्टरपंथ और सांप्रदायिकता के खिलाफ मजबूत हथियार है। हमें स्वतंत्र कला के हिमायतियों के साथ खड़ा होने की जरूरत है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *