राजस्थान: शादी समारोह में दो एलपीजी सिलेंडर फटे, 9 की मौत और 18 घायल

राजस्थान के अजमेर जिले के ब्यावर में एक शादी समारोह के दौरान दो एलपीजी सिलेंडर के फटने से कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई और 18 अन्य घायल हो गए। यह घटना शुक्रवार रात हुई। पुलिस के अनुसार, छह लोगों को अजमेर स्थित अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है, जबकि 12 अन्य को ब्यावर के एक जिला अस्पताल में भेजा गया है। पुलिस ने कहा कि सुरेंद्र कुमार पारेचा ने अपने बेटे की शादी के लिए ब्यावर के कुमावत समाज भवन में समारोह आयोजित किया था। मेहमान दो मंजिला इमारत में रह रहे थे। अचानक जोर से एक विस्फोट हुआ, जिससे पूरी इमारत तास के पत्तों की तरह ढह गई।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, हलवाई एक खाली एलपीजी सिलेंडर में दूसरे एलपीजी सिलेंडर से गैस भर रहा था, जिसके कारण आग लग गई और विस्फोट हुआ। पोस्टमॉर्टम की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और शवों को उनके परिजनों को सौंप दिया गया है। दुल्हे की मां भी लापता है। अधिकारी ने कहा कि शवों की खोज की रही है और सभी शवों के मिल जाने के बाद, पुलिस विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू करेगी।

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस घटना पर संवेदना व्यक्त करते हुए इसे दुखद बताया। उन्होंने घायलों के तेजी से स्वस्थ होने की कामना की और मृत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। इसके अलावा वसुंधरा राजे ने मृतकों के परिवार को 2 लाख रुपए मुआवजा देने की भी घोषणा की है।

दूसरी तरफ, वसुंधरा राजे ने सोमवार को किसानों के हितो को ध्यान में रखकर विधानसभा चुनाव से पहले अपना अंतिम बजट पेश किया। बजट में किसी भी प्रकार के नए कर की घोषणा नहीं की गई। राज्य के वित्त मंत्रालय का भी कार्यभार संभाल रही राजे ने राज्य में छोटे और गरीब किसानों के लिए 50 हजार रुपए के ऋण माफ करने की घोषणा की है, जिससे राजकोष पर आठ हजार करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। उन्होंने किसानों के लिए ऋण राहत आयोग गठित करने की घोषणा की, जिसमें किसान योग्यता के आधार अपना पक्ष रखने के लिए आयोग जा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *