मतदाताओं को लुभा रहे हैं यशोधरा और ज्योतिरादित्य

मध्य प्रदेश में मुंगावली व कोलारस विधानसभा उपचुनाव के लिए सिंधिया राजघराने के यशोधरा राजे सिंधिया (भाजपा) व ज्योतिरादित्य सिंधिया (कांग्रेस) अपनी-अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं। यशोधरा कोलारस से भाजपा प्रत्याशी देवेन्द्र जैन को जिताने की अपील कर रही है। वहीं, ज्योतिरादित्य कोलारस से कांग्रेस प्रत्याशी महेन्द्र सिंह यादव और मुंगावली सीट पर बृजेन्द्र सिंह यादव के पक्ष में मतदान की गुजारिश कर रहे हैं। मुंगावली से भाजपा के बाई साहब यादव चुनाव मैदान में हैं। ज्योतिरादित्य वर्तमान में गुना लोकसभा सीट से सांसद हैं और कोलारस व मुंगावली विधानसभा सीट गुना लोकसभा क्षेत्र में आते हैं। यह उपचुनाव कांग्रेस और भाजपा के लिए अहम हैं, क्योंकि इसे आगामी विधानसभा चुनाव के सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा हैं। इन दोनों सीटों पर 24 फरवरी को मतदान होगा और 28 फरवरी को मतगणना होगी।

सामाजिक कार्यकर्ता संजय शर्मा ने बताया, “सामान्यत: सिंधिया परिवार के सदस्य एक दूसरे के खिलाफ प्रचार नहीं करते हैं और अलग-अलग दलों में होने के बावजूद एक दूसरे के खिलाफ एक सीट से प्रत्याशी होने से भी बचते रहे हैं।” उन्होंने कहा कि इस उपचुनाव में यशोधरा व ज्योतिरादित्य चुनाव प्रचार कर रहे हैं। सिंधिया राजघराने में ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया। शर्मा ने बताया, “यशोधरा अपनी मां राजमाता विजयाराजे सिंधिया की विरासत के नाम पर मतदाताओं से भाजपा को वोट देने की अपील कर रही हैं, जबकि ज्योतिरादित्य अपने पिता माधवराव सिंधिया द्वारा किए गए विकास के नाम पर मतदाताओं को कांग्रेस की ओर लुभा रहे हैं।”

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने इस बात से इनकार किया है कि यह सिंधिया बनाम सिंधिया की लड़ाई है। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता दीपक विजयवर्गीय ने कहा, “इस उपचुनाव में मुख्य लड़ाई भाजपा व कांग्रेस के बीच है।” मुंगावली सीट कांग्रेस विधायक महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा के निधन से खाली हुई है, जबकि शिवपुरी जिले की कोलारस सीट कांग्रेस विधायक राम सिंह यादव के निधन से रिक्त हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *