जम्मू-कश्मीर: सेना ने नियंत्रण रेखा पर हथियारों से लैस एक पाकिस्तानी घुसपैठिए का शव किया बरामद

जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर हथियारों से लैस एक पाकिस्तानी घुसपैठिए का शव बरामद किया गया। सेना के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि सेना ने पाकिस्तानी गोलीबारी की आड़ में आतंकियों के एक समूह की घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी, जिसके बाद आतंकी का शव बरामद किया गया। आतंकियों के एक समूह की घुसपैठ में मदद के लिए रविवार को पुंछ में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना ने बिना किसी उकसावे के अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी थी। सीमा पर तैनात भारतीय सैनिकों ने घुसपैठ की गतिविधि का पता चलने के बाद आतंकियों पर गोलीबारी की। अधिकारी ने कहा कि मुठभेड़ में घायल हुए सेना के तीन कर्मियों को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

इस साल की शुरुआत से जम्मू संभाग में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी गोलाबारी में 11 सुरक्षाकर्मियों एवं नौ आम नागरिकों सहित 20 लोग मारे जा चुके हैं और 75 से ज्यादा घायल हुए हैं। इसी बीच, रविवार को जिले के मनकोटे उप सेक्टर के एक अग्रिम इलाके में एक बारूदी सुरंग की चपेट में आने से एक जूनियर कमीशंड आॅफिसर (जेसीओ) घायल हो गया। अधिकारी ने पहचान जाहिर नहीं करने के अनुरोध के साथ यह जानकारी दी।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को लोगों से अपील की थी कि मुझे अमन दें, मैं बातचीत की कोशिश जारी रखूंगी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का एजेंडा लोगों को हिंसा के दलदल से बाहर निकालना है। लोगों से सहयोग की मांग करते हुए महबूबा ने कहा कि राज्य में शांति बनाए रखने पर ही वार्ता और मेल-जोल की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा सकती है। दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के देवसर इलाके में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘मुझे अमन दीजिए। मैं बातचीत की कोशिश जारी रखूंगी। करगिल-स्कारडू, जम्मू-सियालकोट, नौशेरा-झांगर आदि मार्गों को खोलने की कोशिश करूंगी। अगर शांति रहती है तो मेरी कामना है कि दोनों तरफ के लोग उन्नति और विकास के रास्ते पर साथ चलें।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *