मंत्री ने कहा- कश्मीर में बढ़ रहा है चीन का रोल, जैश-ए-मोहम्मद को ले लिया है गोद

जम्मू-कश्मीर के लोक निर्माण कार्य मंत्री और सरकार के प्रवक्ता नईम अख्तर ने कहा है कि जम्मू-कश्मीर के अंदर चीन की पैठ बढ़ रही है। नईम अख्तर ने ये भी कहा कि राज्य में आतंकी हमलों को अंजाम देने वाले जैश-ए-मोहम्मद को भी चीन ने ‘गोद’ ले रखा है। मंत्री नईम अख्तर ने कहा है कि राज्य में चीन के इसी बढ़ते प्रभाव के कारण पाकिस्तान से बात करना जरूरी हो गया है। इंडियन एक्स्प्रेस से बात करते हुए नईम अख्तर ने कहा, “कश्मीर में अब पहले जैसे हालात नहीं हैं, स्थिति और खराब हो गई है। अब ये मामला सिर्फ भारत और पाकिस्तान के बीच ही सीमित नहीं रह गया है। इस मसले में एक बड़ी शक्ति की दखलन्दाजी हो चुकी है।” पीडीपी के वरिष्ठ नेता नईम अख्तर ने कहा, “अब पाकिस्तान अकेला नहीं है, अब तो चीन भी आ गया है। जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि भारतीय सेना दोनों मोर्चों पर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। उन्हें समझना होगा कि अब ये मोर्चे दो नहीं हैं। ये एक हो चुके हैं। भूटान से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक, लद्दाख से लेकर जम्मू तक, श्रीलंका से लेकर मालदीव तक ये एक हो चुके हैं। पाकिस्तान और चीन अब अलग-अलग नहीं हैं।”

नईम अख्तर ने कहा, “ये किसी को क्यों नहीं दिख रहा है कि चीन ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को गोद ले लिया है। वो बार-बार संयुक्त राष्ट्र में मौलाना मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने का विरोध करता रहा है। पाकिस्तान में हाफिज सईद पर तो कार्रवाई की खबरें आ रही हैं, लेकिन चीन के प्रभाव के चलते ही मसूद अजहर पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।”

मंत्री ने आगे कहा, “इन हालात को देखते हुए पाकिस्तान से बातचीत करना देशहित में होगा। ये हमारे लिए फायदेमंद होगा कि पाकिस्तान से बात कर उसे चीन द्वारा इस्तेमाल किए जाने से बचाया जाए।” नईम अख्तर ने कहा, “जब हम पाकिस्तान से वार्ता करने की बात कहते हैं, तो हमारा इशारा अपनी केंद्र सरकार की तरफ होता है, क्योंकि उसे ही ये फैसला करना है। हम केंद्र सरकार के अलावा अन्य किसी से भी कुछ नहीं मांग रहे हैं। यह हमारा अधिकार है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *