विहिप के बनाए राम मंदिर डिज़ाइन की शक्ल मे बनेगा अयोध्या रेलवे स्टेशन, रेल मंत्री का एलान

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने ऐलान किया है कि उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के ढांचे जैसा रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। जयंत सिन्हा ने मंगलवार को इस बात की जानकारी दी। सिन्हा अयोध्या में 210 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि अयोध्या को इस तरह से विकसित किया जाएगा कि दुनिया के किसी कोने से कोई भी आए तो गर्व से कह सके कि यह श्री राम की जन्मभूमि है। मनोज सिन्हा ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद ने राम मंदिर का जैसा डिजाइन बनाया है बिल्कुल वैसा ही रेलवेे स्टेशन को बनाया जाएगा। रेल राज्य मंत्री ने ये भी कहा कि अयोध्या को ऐसी श्रेणी में लाना है कि देश के हर कोने से रेलगाड़ी अयोध्या आए। इसका इंतजाम भारत सरकार करेगी। रेल मंत्री ने कहा कि जिस हिसाब से अयोध्या का महत्व है उस हिसाब से यहां का रेलवे स्टेशन नहीं है। लोग देश के हर कोने से यहां आते हैं लेकिन स्टेशन अभी तक उनकी आशाओं के अनुरूप नहीं बन सका है। अपनी योजनाओं की बात करते हुए मनोज सिन्हा ने कहा कि अब सरकार अयोध्या और फैजाबाद के स्टेशनों पर काफी काम करा रही है। इसके अंतर्गत अकबरपुर, फैजाबाद, बाराबंकी के रेलवे लाइन को डबल लेन और उसके विद्युतीकरण पर 1116 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं।

रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने अयोध्या और फैजाबाद रेल स्टेशनों पर कई विकास योजनाओं का शिलान्यास करते हुए कई विकास योजनाओं की घोषणा की। सिन्हा ने कहा अयोध्या के कोल डिपो को चार करोड़ रुपए की लागत से दर्शन नगर अथवा गोसाईगंज रेलवे स्टेशन पर निर्मित कराया जाएगा। फैजाबाद से मुंबई के लिए चलने वाली साकेत एक्सप्रेस अब चार दिन मुंबई के लिए चलेगी। फैजाबाद से पुरानी दिल्ली के लिए चलने वाली ट्रेन को आधुनिक डिब्बों वाली रेक दी जाएगी। रेल राज्यमंत्री ने मंगलवार को 80 करोड़ की लागत से अयोध्या रेलवे स्टेशन के नए टर्मिनल भवन की आधारशिला रखी और प्रस्तावित रेलवे के मॉडल भवन का प्रदर्शन भी जनता के बीच कराया।

मंगलवार को वैदिक मंत्रों के बीच योजनाओं का शुभारंभ हुआ। मनोज सिन्हा योजनाओं का शिलान्यास करने से पहले हनुमान गढ़ी और कनक भवन दर्शन करने भी पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *