अपना मुल्‍क छोड़ दूसरे देश खेलने चला गया यह क्रिकेटर, जानिए क्‍यों…

पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर अब्दुल कादिर के बेटे उस्मान कादिर ने 9 फरवरी को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक फोटो अपलोड की, जिसमें वह ऑस्ट्रेलियन जर्सी में नजर आ रहे थे। उस्मान ने इस फोटो के साथ लिखा ‘लक्ष्य 2020… ग्रीन एंड गोल्ड (ऑस्ट्रेलिया) मैं आपके लिए आ रहा हूं… इंशाअल्लाह! इससे जाहिर था कि उस्मान ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलेने का मन बना लिया है, जिसके पीछे की वजह पाकिस्तानी चयनकर्ताओं द्वार उनको नजरअंदाज करना है।

24 वर्षीय लेग स्पिनर ने बताया कि सन् 2012 में ही ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें नागरिकता देने के लिए कहा था लेकिन उस वक्त उस्मान ने इनकार कर दिया। उस वक्त ये खिलाड़ी अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलकर अपने वतन वापस ही लौटा था। जब उस्मान ने ये बात पिता अब्दुल कादिर को बताई तो उन्होंने भी मना कर दिया। पिता ने कहा कि तुम्हारा प्रदर्शन बेहतरीन रहा है और जल्द ही राष्ट्रीय टीम में भी मौका मिल जाएगा लेकिन काफी समय बाद भी वो पल नहीं आया।

उस्मान के प्रदर्शन पर नजर डालें, तो इस लेगब्रेक गेंदबाज ने 8 प्रथम श्रेणी मैचों की 9 पारियों में 4.04 की इकॉनमी से 7 विकेट झटके हैं। वहीं लिस्ट-ए के 17 मुकाबलों में 15 बार बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 5/32 रहा। वहीं 13 टी20 मैचों में ये खिलाड़ी 11 शिकार कर चुका है।

उस्मान ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ‘मेरे पास बीबीएल के अगले सत्र में खेलने के लिए 3-4 क्लब की ओर से ऑफर हैं। मैं शेफील्ड शील्ड में खेलने के लिए वीजा से संबंधित मामले के सुलझने का इंतजार कर रहा हूं।’ ये खिलाड़ी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में ‘भ्रष्टाचार’ और ‘राजनीति’ का भी आरोप लगा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *