क्रिकेटर्स की इस लिस्‍ट में टॉप 10 में भी नहीं हैं विराट कोहली, जानिए वजह

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पिछले कुछ समय से गजब की लय में बल्लेबाजी कर रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर विराट कोहली ने वनडे सीरीज के दौरान कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में विराट कोहली नंबर वन पर मौजूद हैं, लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन (फिका) के टॉप 10 खिलाड़ियों में विराट का नाम नहीं है। पहली बार टी20 प्लेयर परफॉर्मेंस इंडेक्स जारी करने वाली फिका ने टॉप 10 क्रिकेटर्स में विराट कोहली को शामिल नहीं किया है। दरअसल, यहां खिलाड़ियों के चुनाव करने का तरीका थोड़ा अलग है। 18 महीने की मेहनत के बाद फिका इस इंडेक्स को तैयार करने में सफल रहा है। इस दौरान बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट, बल्लेबाजी का औसत और टीम द्वारा बनाए गए रनों में उस बल्लेबाज के योगदान को देखा जाता है। इस लिस्ट में 786 पॉइंट हासिल कर ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल सबसे ऊपर हैं। वहीं, 679 पॉइंट के साथ विराट कोहली का नाम 13 वें स्थान पर है।

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाने वाले विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज वाला प्रदर्शन अभी तक टी20 मैचों में जारी रखने में नाकाम रहे हैं। कोहली की कोशिश तीसरा और अंतिम टी20 मैच में एक बार फिर बड़े रन बनाने की होगी। कोहली पहले मैच में 26 तो दूसरे में महज एक रन बनाने में कामयाब रहे थे। कोहली के पास तीसरे टी20 मैच में टी20 करियर का 2000 रन पूरा करने का मौका भी होगा।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में कोहली का नाम टेस्ट में नंबर दो, तो वहीं टी20 में नंबर तीन पर मौजूद है। हालांकि, फिका के इस लिस्ट में कोहली कई दिग्गजों से पीछे हैं। इनमें क्रिस गेल, एबी डी विलियर्स, डेविड वॉर्नर, शाहिद अफरीदी, क्रिस मॉरिस, शोएब मलिक, शेन वॉटसन और ग्लेन मैक्सवेल जैसे दिग्गज क्रिकेटर्स के नाम शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *