‘टीचरों की लापरवाही पर डीएम को लिखो चिट्ठी’, अंग्रेजी के प्रश्नपत्र पर भड़के प्राइमरी अध्यापक

उत्तर प्रदेश के प्राथमिक शिक्षक 12वीं की परीक्षा में पूछे गये एक सवाल से बेहद नाराज हैं। टीचरों की नाराजगी इस कदर है कि अब वे लोग हाई कोर्ट जाने की धमकी दे रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि इस सवाल से उनके पद और प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचा है। हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस सवाल से नाराज इलाहाबाद का शिक्षक संघ ने कोर्ट जाने का मन बना लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष देवेन्द्र श्रीवास्तव ने कहा कि अगर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस मामले में कार्रवाई नहीं करता है तो वे अदालत जाने को मजबूर होंगे। दरअसल 21 फरवरी को 12वीं क्लास के छात्रों की अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी। इसमें एक सवाल था, ‘अपने जिले के डीएम को एक पत्र लिखिए जिसमें प्राथमिक शिक्षकों द्वारा अपने कर्तव्य के पालन में लापरवाही की ओर डीएम का ध्यान आकर्षित किया जाए।’ यह प्रश्नपत्र लखनऊ और आस पास के जिलों के विद्यार्थियों को दिया गया था।

इलाहाबाद के कोरांव तहसील में सरकारी स्कूल के शिक्षक दीपक मिश्रा ने कहा कि ये सवाल हमारे समर्पण का अपमान है। उन्होंने कहा कि हम लोग ऐसे लोगों की निंदा करते हैं जो इसमें शामिल हैं और चाहते हैं कि यूपी बोर्ड उनके खिलाफ कार्रवाई करे। कल्पना मिश्रा नाम की एक शिक्षिका ने कहा कि सवालों का इस तरह का फ्रेमवर्क गलत है। उन्होंने पूछा कि अगर ऐसे ही सवाल माध्यमिक शिक्षकों के लिए पूछा जाए तो उन्हें कैसा लगेगा। हालांकि यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि सवाल किसी की प्रतिष्ठा पर चोट करने के लिए नहीं बनाये गये थे। उन्होंने कहा, “प्रश्नपत्र सेट करने वाले शिक्षकों को स्पष्ट निर्देश है कि वे ऐसे सवाल ना पूछे जिससे की विवाद पैदा हो, हमलोग सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में ऐसे विवाद फिर से दोहराये ना जाएं।

बता दें कि इन दिनों यूपी बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार इस बार बेहद सख्ती से परीक्षाओं को संचालित करने का दावा कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *